20 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

20 february 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 20 फरवरी 2024

20 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 20 फरवरी 2024- Today 20 february 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 20 february 2024, 20 february 2024 Current Affairs in Hindi.

20 february 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 20 february 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में ‘श्री कल्कि धाम मंदिर’ की आधारशिला रखी?

उत्तर:-उत्तर प्रदेश ( संभल जिले के अचोंडा कम्बोह में )।

टिपणी:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के संभल जिले के अचोंडा कम्बोह में श्री कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखी और मंदिर के मॉडल का अनावरण भी किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि श्री कल्कि धाम मंदिर आस्था का महत्वपूर्ण केंद्र बनकर उभरा है।

2. ‘पीएम विश्वकर्मा योजना’ किस मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है?

उत्तर :-लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा ।

टिपणी:- पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है एक योजना है जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

3. 58वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए किसे नामित किया गया है?

उत्तर:- गुलज़ार और जगद्गुरु रामभद्राचार्य।

टिपणी:- प्रसिद्ध कवि गुलजार और संस्कृत विद्वान जगद्गुरु रामभद्राचार्य को 58वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए नामित किया गया है ज्ञानपीठ चयन समिति ने शनिवार 17 फरवरी को इसकी घोषणा की। वर्ष 1965 से भारतीय साहित्य में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिवर्ष ज्ञानपीठ पुरस्कार देने की शुरुआत हुई। संस्कृत भाषा को दूसरी बार और उर्दू के लिए पांचवीं बार ज्ञानपीठ पुरस्कार दिया जा रहा है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 20 फरवरी 2024

4. ‘इरेडा’ ने नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के सह-वित्तपोषण के लिए किसके साथ समझौता किया है?

उत्तर:- पंजाब नेशनल बैंक ।

टिपणी:- इरेडा ने हरित ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए पीएनबी के साथ किया समझौता नई दिल्ली, 19 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) और पंजाब नेशनल बैंक (NS:PNBK) (पीएनबी) ने देश भर में नवीकरणीय ऊर्जा पहल को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से सोमवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

5. प्रसिद्ध जैन संत आचार्य विद्यासागर महाराज का निधन हो गया, उनका जन्म किस राज्य में हुआ था?

उत्तर:- कर्नाटक ।

टिपणी:- आचार्य विद्यासागर जी का जन्म 1946 को कर्नाटक के बेल गांव में हुआ था।

6. बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में किस देश की महिला टीम ने गोल्ड मेडल जीता?

उत्तर:- भारतीय महिलाओं ने ।

टिपणी:- भारतीय महिलाओं ने बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रच डाला है। भारतीय महिला टीम ने पहली बार इस टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। पीवी सिंधू और अनमोल खरब फाइनल में चमकीं।

Today Current Affairs in Hindi 20 फरवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7.भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत किस देश के खिलाफ दर्ज की?

उत्तर:- इंग्लैंड ।

टिपणी:- इंग्लैंड के खिलाफ 434 रनों से जीत टीम इंडिया की रनों के मामले में सबसे बड़ी टेस्ट जीत है। इससे पहले साल 2021 में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 372 रनों से मैच जीता था, जो टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत थी।

8. ‘16वीं विश्व समाजिक मंच’ की बैठक कहाँ शुरू हुई है?

उत्तर:- काठमांडू ।

टिपणी:-  16वां विश्व सामाजिक मंच सम्मेलन काठमांडू में शुरू हो गया है, “एक और दुनिया संभव है” के बैनर तले आयोजित पांच दिवसीय कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिक समाज संगठनों, सामाजिक आंदोलनों, ट्रेड यूनियनों और नवउदारवादी वैश्वीकरण का विरोध करने वाले व्यक्तियों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है।

20 february 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. ’मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना’ का शुभारंभ किस राज्य में किया गया है?

उत्तर:- राजस्थान ।

टिपणी:- राजस्थान सरकार ने मजदूरों और रेहड़ी-पटरी वालों के लिए एक विशेष योजना की घोषणा की, जिसका नाम मुख्यमंत्री विश्वकर्मा पेंशन योजना है। इस योजना के तहत, 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के पात्र श्रमिकों को 2000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।

10. हाल ही में किस चाइल्ड आर्टिस्ट का 19 वर्ष की आयु में निधन हुआ है?

उत्तर:- सुहानी भटनागर ।

टिपणी:- आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ में नजर आईं चाइल्ड आर्टिस्ट सुहानी भटनागर का निधन हो गया है 19 की उम्र में सुहानी ने दुनिया को अलविदा कह दिया है उनका अंतिम संस्कार इसी दिन फरीदाबाद में किया जाएगा सुहानी ने ‘दंगल’ में छोटी बबीता का रोल निभाया था।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

20 february 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *