DAILY CURRENT AFFAIRS 23 march 2024 IN HINDI || आज 23 मार्च के महत्वपर्ण प्रशन और उत्तर

23 march2024 CURRENT AFFAIRS IN HINDI डेली करेंट अफेयर्स

23 march 2024 Current Affairs in Hindi : नमस्कार दोस्तो ! आज के समय में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) का अति अति महत्वपूर्ण स्थान रहता हैं। यदि आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षा जैसे SSC, UPSC, Railways, State PSC, DSSSB, Teaching Jobs and other Government Jobs की तैयारी कर रहे हैं तो आपको daily current affairs जरूर पढ़नी चाहिए। इस के लिए हम आप को यहाँ पर रोजाना देश और दुनिया में क्या हो रहा है उस की जानकारी प्रदान करते रहेंगे तो आप यहाँ पर रोजाना Daily current affairs in Hindi में पढ़ सकते हैं।

Daily current affairs 23 march2024 in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 23 march 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के ध्वजवाहक के रूप में किसे चुना गया है?

उत्तर :- शरत कमल ।

टिप्पणी:- खेल रत्न पुरस्कार विजेता और दो बार के कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल आगामी पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के ध्वजवाहक होंगे भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने हाल ही में इस बात की घोषणा की है शरत कमल ओलंपिक में भारत के 19वें ध्वजवाहक होंगे।

2. मुंबई नगर निगम का नया आयुक्त किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर :- भूषण गगरानी।

टिप्पणी:- आईएएस अधिकारी भूषण गगरानी मुंबई के नए आयुक्त नियुक्त भारतीय चुनाव आयोग ने बुधवार को महाराष्ट्र सरकार को वरिष्ठ आईएएस अधिकारी भूषण गगरानी को मुंबई नगर निगम का नया आयुक्त नियुक्त करने का निर्देश दिया है।

3. विश्व जल दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

उत्तर :-22 मार्च ।

टिप्पणी:- जल दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को जल का महत्व बताना है और इसे बचाने के प्रयासों की ओर लोगों को अग्रसर करना है। दुनियाभर में 22 मार्च का दिन विश्व जल दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

Daily Current Affairs In Hindi 23 मार्च 2024

4. इसरो ने रीयूजेबल लांच व्हीकल के लैंडिंग मिशन की सफल टेस्टिंग की, इसे क्या नाम दिया गया है?

उत्तर :- पुष्पक।

टिप्पणी:- ऋचीक मिश्रा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज यानी 22 मार्च 2024 की सुबह अपने रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल (Reusable Launch Vehicle) की लैंडिंग का सफल परीक्षण किया. इसका नाम पुष्पक है।

5. फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर :- अश्विनी कुमार।

टिप्पणी:- फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (FIEO) के नए अध्यक्ष के रूप में अश्विनी कुमार को नियुक्त किया गया है. अश्विनी कुमार पंजाब के जालंधर के एक प्रसिद्ध व्यवसाय उद्यमी और निर्यातक हैं, जो इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े हुए है।

6. इसरो ने रीयूजेबल लांच व्हीकल के लैंडिंग मिशन की सफल टेस्टिंग कहां से की है?

उत्तर :- आंध्र प्रदेश के चित्रदुर्ग चल्लाकेरे में ।

टिप्पणी:- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज यानी 22 मार्च 2024 की सुबह अपने रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल (Reusable Launch Vehicle) की लैंडिंग का सफल परीक्षण किया. इसका नाम पुष्पक है. लैंडिंग आंध्र प्रदेश के चित्रदुर्ग चल्लाकेरे में की गई. यहां डीआरडीओ की एक फैसिलिटी है।

Today 2024 Current Affairs in Hindi 23 मार्च 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. भारत की नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड ने किस देश में अपना संपर्क कार्यालय खोला है?

उत्तर :- बांग्लादेश ।

टिप्पणी:- नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल) ने ढाका, बांग्लादेश में अपने पहले अंतरराष्ट्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया भारत में स्थित नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल) ने ढाका, बांग्लादेश में अपने पहले विदेशी कार्यालय का उद्घाटन किया है, जो राष्ट्रीय सीमाओं से परे अपने परिचालन के महत्वपूर्ण विस्तार को चिह्नित करता है।

8. हाल ही में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने किस देश के राष्ट्रपति को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है?

उत्तर :-तंजानिया ।

टिप्पणी:- सामिया सुलुहु हसन को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया तंजानिया की राष्ट्रपति डॉ. सामिया सुलुहु हसन को आज भारत-तंजानिया के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

23 march 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. ‘इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन योजना 2024’ किस मंत्रालय द्वारा लॉन्च की गई है?

उत्तर :-भारी उद्योग मंत्रालय ।

टिप्पणी:- नई EMPS 2024 को भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है, इस प्रोग्राम के तहत 493.55 करोड़ रुपये इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बतौर सब्सिडी आवंटित किए जाएंगे. जबकि अन्य 6.45 करोड़ रुपये का इस्तेमाल सूचना, शिक्षा और कम्यूनिकेशन एक्टिविटी पर प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एजेंसियों के लिए खर्च किया जाएगा

10. ‘वायुमंडलीय अनुसंधान परीक्षण स्थल’ का उद्घाटन कहाँ किया गया है?

उत्तर :- तिरुपति के पास गडंकी में ।

टिप्पणी:-राष्ट्रीय वायुमंडलीय अनुसंधान प्रयोगशाला (एनएआरएल) तिरुपति के पास गडंकी में राष्ट्रीय वायुमंडलीय अनुसंधान प्रयोगशाला (एनएआरएल) वायुमंडलीय अनुसंधान का केंद्र है जो अं. वि. द्वारा समर्थित एक स्वायत्त सोसाइटी है।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

23 march 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *