Daily current affairs 6 apirl 2024 in Hindi || Today Current Affairs In Hindi 6 apirl

6 apirl 2024 CURRENT AFFAIRS IN HINDI डेली करेंट अफेयर्स

6 apirl 2024 Current Affairs in Hindi : नमस्कार दोस्तो ! आज के समय में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) का अति अति महत्वपूर्ण स्थान रहता हैं। यदि आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षा जैसे SSC, UPSC, Railways, State PSC, DSSSB, Teaching Jobs and other Government Jobs की तैयारी कर रहे हैं तो आपको daily current affairs जरूर पढ़नी चाहिए। इस के लिए हम आप को यहाँ पर रोजाना देश और दुनिया में क्या हो रहा है उस की जानकारी प्रदान करते रहेंगे तो आप यहाँ पर रोजाना Daily current affairs in Hindi में पढ़ सकते हैं।

Daily current affairs 6 apirl 2024 in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 6 apirl 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1.आरबीआई ने लगातार सातवीं बार रेपो रेट को किस दर पर बरक़रार रखा है?

उत्तर :- 6.50 ।

टिप्पणी:- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने वित्त वर्ष 2024-25 की पहली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने लगातार सातवीं बार नीतिगत ब्याज दर रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर बरकरार रखा है।

2. अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस हर साल कब मनाया जाता है?

उत्तर :-  4 अप्रैल।

टिप्पणी:- बारूदी सुरंगों और युद्ध के विस्फोटक अवशेषों के खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खान जागरूकता दिवस मनाया जाता है।

3.  नेशनल मेरीटाइम डे प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

उत्तर :- 5 अप्रैल ।

टिप्पणी:- प्रति वर्ष 5 अप्रैल को ‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस’ मनाया जाता है।

Daily Current Affairs In Hindi 6 अप्रैल 2024

4. सीसीआई स्नूकर क्लासिक का टाइटल किसने जीता?

उत्तर :- पंकज आडवाणी।

टिप्पणी:- विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी ने मुंबई में सीसीआई स्नूकर क्लासिक के दौरान अपना दबदबा कायम रखते हुए टाइटल अपने नाम किया।

5.  विश्व बैंक समूह ने हाल ही में किसे आर्थिक सलाहकार पैनल का सदस्य नियुक्त किया है?

उत्तर :- राकेश मोहन ।

टिप्पणी:- विश्व बैंक समूह ने हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर राकेश मोहन को आर्थिक सलाहकार पैनल का सदस्य नियुक्त किया है. नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर सोशल एंड इकोनॉमिक प्रोग्रेस (सीएसईपी) ने यह जानकारी दी है. वर्तमान में, मोहन प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी हैं

6. नाटो रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करने के कितने अरब यूरो का फंड तैयार कर रहा है?

उत्तर :- 100 अरब यूरो ।

टिप्पणी:- उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने एक प्रस्ताव के तहत अपनी मौजूदा नीति में बदलाव करते हुए रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करने के लिए पांच साल के लिए 100 अरब यूरो का फंड तैयार कर रहा है।

Today 2024 Current Affairs in Hindi 6 अप्रैल 2024 डेली करेंट अफेयर्

7. 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 से किसे सम्मानित किया गया?

उत्तर :- एसजेवीएन लिमिटेड ।

टिप्पणी:- निर्माण उद्योग विकास परिषद द्वारा स्थापित 15वें सीआईडीसी विश्वकर्मा पुरस्कार 2024 में एसजेवीएन लिमिटेड ने दो प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं. एसजेवीएन को ‘सामाजिक विकास और प्रभाव पैदा करने के लिए अचिवेमेंट अवार्ड और ‘सीआईडीसी पार्टनर्स इन प्रोग्रेस ट्रॉफी’ से सम्मानित किया गया।

8. नेशनल मेरीटाइम डे 2024 का थीम क्या है?

उत्तर :- भविष्य को नेविगेट करना: सुरक्षा पहले ।

टिप्पणी:- राष्ट्रीय समुद्री दिवस 2024 की थीम: वर्ष 2024 के भारत में राष्ट्रीय समुद्री दिवस का विषय है “भविष्य को नेविगेट करना: सुरक्षा पहले” है राष्ट्रीय समुद्री दिवस 2024 के थीम की घोषणा ‘केन्द्रीय जहाजरानी मंत्रालय’ ने की है।

6 apirl 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

6 apirl 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *