21 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

 

21 february 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 21 फरवरी 2024

21 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 21 फरवरी 2024- Today 21 february 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 21 february 2024, 21 february 2024 Current Affairs in Hindi.

Today Current Affairs In Hindi 21 february 2024 

21 february 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 21 february 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. मतदाता जागरूकता अभियान के तहत पंजाब के ‘स्टेट आइकॉन’ के रूप में किसे नामित किया गया है?

उत्तर:-शुबमन गिल ।

टिपणी:- दरअसल पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने गिल को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए “राज्य आइकॉन” (state icon) के रूप में नामित किया है।

2. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 में कौन से देश संयुक्त रूप से टॉप पर है?

उत्तर :-फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन ।

टिपणी:- सबसे ताकतवर पासपोर्ट की बात करें तो हेनली पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन टॉप पर हैं. इन देशों के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 194 देश घूम सकते हैं. उनके बाद 193 देशों के वीजा-फ्री एक्सेस के साथ फिनलैंड, नीदरलैंड, स्वीडन और दक्षिण कोरिया का स्थान है।

3. ‘निवेशक शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण’ ने जागरूकता बढ़ाने के लिए किसके साथ समझौता किया है?

उत्तर:- डीबीएस बैंक।

टिपणी:- कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत संचालित निवेशक शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण (आईईपीएफए) ने निवेश सुरक्षा और धोखाधड़ी वाली योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए डीबीएस बैंक के साथ साझेदारी की है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 21 फरवरी 2024

4. हाल ही में किसने ‘एम्स जम्मू’ का उद्घाटन किया?

उत्तर:- पीएम नरेंद्र मोदी ।

टिपणी:- जम्मू में पीएम नरेंद्र मोदी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (20 फरवरी) जम्मू दौरे पर हैं। उन्होंने यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन किया। खास बात यह है कि 2019 में इसकी आधारशिला भी PM मोदी ने ही रखी थी।

5. हाल ही में ‘हिमालयन बास्केट’ की शुरुआत किस राज्य में की गयी है?

उत्तर:-उत्तराखंड ।

टिपणी:- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने आवास पर ‘हिमालयन बास्केट’ (Himalayan Basket) का शुभारंभ किया. हिमालयन बास्केट की शुरुआत 2018 में सुमित और स्नेहा थपलियाल ने की थी. ‘हिमालयन बास्केट’ के तहत दूध, हल्दी और पुदीना जैसे कृषि उत्पाद खरीदे जाते हैं और उनसे अलग-अलग उत्पाद बनाकर विदेशों में सप्लाई किए जाते हैं।

6. 11वां अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली महोत्सव कहां आयोजित किया जा रहा है?

उत्तर:- चंडीगढ़।

टिपणी:- 11वां अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली महोत्सव (International Puppet Festival) का आयोजन चंडीगढ़ में किया जा रहा है. कार्यक्रम का उद्घाटन पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने किया. इसका आयोजन 17 फरवरी से 21 फरवरी तक टैगोर थिएटर में किया जा रहा है।

Today Current Affairs in Hindi 21 फरवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7.  हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 में भारत की रैंक क्या है?

उत्तर:- 85वें रैंक पर ।

टिपणी:- यानी इन देशों के पासपोर्ट के जरिये 194 देशों में वीजा-फ्री एंट्री की जा सकती है. वहीं, ग्‍लोबल पासपोर्ट रैंकिंग में भारत का पासपोर्ट कुछ कमजोर हुआ है, हालांकि इसके स्‍कोर में सुधार हुआ है. 62 देशों में वीजा-फ्री ट्रैवल के साथ भारत 85वें रैंक पर है।

8. ‘पेंगुइन जागरूकता दिवस’ कब मनाया जाएगा

उत्तर: 20 जनवरी ।

टिपणी:- हर साल 20 जनवरी को पेंगुइन जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है लोगों को पेंगुइन के बारे में जागरूक करना और उनके संरक्षण के लिए काम करने के लिए प्रेरित करना।

21 february 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के संभल में किस मंदिर का शिलान्यास किया है?

उत्तर:- श्री कल्कि धाम मंदिर ।

टिपणी:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यूपी के संभल में कल्कि धाम का शिलान्यास किया. लोकसभा चुनाव से पहले अयोध्या के राम मंदिर के बाद यह दूसरा बड़ा आध्यात्मिक स्थल है, जिसकी उन्होंने आधारशिला रखी।

10. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2024 में किस देश को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है?

उत्तर:- फ्रांस ।

टिपणी:- दुनिया की सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची जारी करने वाले “हेनले पासपोर्ट इंडेक्स” ने 2024 की लिस्ट जारी की है, जिसमें फ्रांस को पहला स्थान मिला है. फ्रांसीसी पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 194 देशों की यात्रा कर सकते हैं ।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

21 february 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *