Daily current affairs 3 apirl 2024 in Hindi || Today Current Affairs In Hindi 3 apirl

3 apirl 2024 CURRENT AFFAIRS IN HINDI डेली करेंट अफेयर्स

3 apirl 2024 Current Affairs in Hindi : नमस्कार दोस्तो ! आज के समय में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) का अति अति महत्वपूर्ण स्थान रहता हैं। यदि आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षा जैसे SSC, UPSC, Railways, State PSC, DSSSB, Teaching Jobs and other Government Jobs की तैयारी कर रहे हैं तो आपको daily current affairs जरूर पढ़नी चाहिए। इस के लिए हम आप को यहाँ पर रोजाना देश और दुनिया में क्या हो रहा है उस की जानकारी प्रदान करते रहेंगे तो आप यहाँ पर रोजाना Daily current affairs in Hindi में पढ़ सकते हैं।

Daily current affairs 3 apirl 2024 in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 3 apirl 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. इंग्लैंड का कौन-सा खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप से अपना नाम वापस ले लिया है?

उत्तर :- बेन स्टोक्स ।

टिप्पणी:- इस मेगा इवेंट से पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) को करारा झटका लगा हैं। इंग्लैंड टीम के धाकड़ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने टी20 विश्व कप 2024 खेलने से इनकार कर दिया है।

2. इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स के 33वें महानिदेशक के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया?

उत्तर :- जेएस सिदाना।

टिप्पणी:- लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना ने इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स के 33वें महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना ने 01 अप्रैल, 2024 को इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स (डीजीईएमई) के 33वें महानिदेशक और ईएमई कोर के वरिष्ठ कर्नल कमांडेंट के रूप में पदभार संभाला।

3. फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?

उत्तर :- जयश्री दास वर्मा।

टिप्पणी:- जयश्री दास वर्मा ने उद्योग मंडल फिक्की महिला संगठन (एफएलओ) के 41वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है।

Daily Current Affairs In Hindi 1 अप्रैल 2024

4. पीआईबी की प्रिंसिपल डायरेक्टर जनरल के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?

उत्तर :- शेफाली बी.शरण।

टिप्पणी:- शेफाली शरण PIB की DG बनीं: 1 अप्रैल को शेफाली बी.शरण ने प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो (PIB) के प्रिंसिपल डायरेक्टर जनरल का पदभार ग्रहण किया। शेफाली को मनीष देसाई की जगह नियुक्त किया है। शेफाली शरण (दाएं से पहली) इस पद पर नियुक्त होने वाली 5वीं महिला अधिकारी हैं।

5.  टी20 क्रिकेट में 7,000 रन बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर कौन बने है?

उत्तर :- एमएस धोनी।

टिप्पणी:- एमएस धोनी ने इस पारी के दौरान बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में 7000 रन पूरे किए। धोनी टी20 में बतौर कीपर 7000 रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले ये कारनामा क्विंटन डि कॉक और जोस बटलर ने ही किया था। ऐसे में धोनी एशिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने जिसने टी20 क्रिकेट में 7000 रन का आंकड़ा छुआ।

6. मियामी ओपन 2024 का पुरुष युगल खिताब किस जोड़ी ने जीता?

उत्तर :-रोहन बोपन्ना ।

टिप्पणी:- 44 वर्षीय स्टार भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एब्डेन के साथ 31 मार्च 2024 को संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा के हार्ड रॉक स्टेडियम में 2024 मियामी ओपन टेनिस पुरुष युगल खिताब जीता।

Today 2024 Current Affairs in Hindi 1 अप्रैल 2024 डेली करेंट अफेयर्

7. कांगो की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर :- जूडिथ सुमिनवा तुलुका ।

टिप्पणी:- अफ़्रीकी देश कांगो ने जूडिथ सुमिनवा तुलुका (Judith Suminwa Tuluka) को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री नियुक्त किया है।

8. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 में उम्मीदवारों की आपराधिक छवि का पता लगाने के लिए कौन-सा ऐप लांच किया है?

उत्तर :- नो योर कैंडिडेट ।

टिप्पणी:- ‘नो योर कैंडिडेट’ (केवाईसी) नाम से एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है जिसकी मदद से मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशी के अपराधिक छवि का पता लगा सकते है।

3 apirl 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9.  हाल ही में कहाँ के प्रसिद्ध ‘सांझी क्राफ्ट’ को GI टैग का दर्जा मिला है?

उत्तर :- मथुरा ।

टिप्पणी:- तीर्थनगरी मथुरा की प्रसिद्ध सांझी क्राफ्ट को जीआई टैग मिला है। शनिवार देर रात डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह की ओर से इसकी घोषणा की गई। उन्होंने कहा कि ग्लोबल मार्केट में अब ब्रज की इस कला को अलग पहचान मिलेगी। कामगारों को इसका लाभ मिलेगा। ब्रज के लिए यह गर्व की बात है।

10. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का चीफ किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर :-पवन दावुलुरी ।

टिप्पणी:- पवन दावुलुरी को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और सरफेस का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है· दावुलुरी ने IIT मद्रास से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की है. पीयूष आनंद को नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) के नए चीफ के तौर पर नियुक्त किया गया है. न्यायमूर्ति रितु राज अवस्थी को लोकपाल के न्यायिक सदस्य के रूप नियुक्त किया है।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

3 apirl 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *