16 march 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

16 march 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 16 मार्च 2024

16 march 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 16 मार्च 2024- Today 16 march 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 16 march 2024, 16 march 2024 Current Affairs in Hindi.

16 march 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 16 march 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. फिलिस्तीन के नए प्रधानमंत्री के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर:- मोहम्मद मुस्तफा ।

टिपणी:- राष्ट्रपति मोहम्मद अब्बास ने मुस्तफा को प्रधानमंत्री नियुक्त किया: मोहम्मद शतयेह के इस्तीफा के बाद मोहम्मद मुस्तफा, फिलिस्तीन के नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किए गए।

2. हाल ही में जारी वैश्विक मानव विकास सूचकांक में भारत की रैंक क्या है?

उत्तर :- 134वें ।

टिपणी:- मानव विकास सूचकांक में 193 देशों की सूची में भारत को 134वें स्थान पर रखा गया है. वहीं, लैंगिक असमानता सूचकांक में भारत को 108वें स्थान पर रखा गया है. पिछले साल यानी साल 2021 के मानव विकास सूचकांक में भारत 135वें स्थान पर था जबकि लैंगिक सूचकांक में 122वें स्थान पर था।

3. विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता हैं?

उत्तर:- 15 मार्च ।

टिपणी:- विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रतिवर्ष 15 मार्च को मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2023 का विषय “स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण के माध्यम से उपभोक्ताओं को सशक्त बनाना” है।।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 16 मार्च 2024

4.नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कौन बने है?

उत्तर:-बी साईराम ।

टिपणी:- बी साईराम कोल इंडिया लिमिटेड की सिंगरौली स्थित प्रमुख सहायक कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किये गए हैं. साईराम के पास कोयला क्षेत्र में 33 वर्षों की सेवा का अनुभव है।

5.रणजी ट्रॉफी 2024 का ख़िताब किस टीम ने जीता?

उत्तर:- मुंबई ।

टिपणी:- अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में मुंबई क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी के फाइनल में विदर्भ को हराकर अपना 42वां खिताब जीता। पांच दिवसीय फाइनल मैच के पांचवें दिन, 14 मार्च 2024 को , मुंबई की टीम ने विदर्भ को 169 रनों से पराजित किया।

6. भारत सरकार ने भारत में फिनटेक इको सिस्टम को मजबूत करने के लिए किसके साथ एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए है?

उत्तर:- एडीबी ।

टिपणी:- भारत सरकार और एडीबी ने भारत में फिनटेक इको-सिस्‍टम को मजबूत करने के लिए 23 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

Today Current Affairs in Hindi 16 मार्च 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7.हाल ही में चर्चा में रही ‘डेमोक्रेसी रिपोर्ट 2024’ निम्न में से किसके द्वारा जारी की गई है?

उत्तर:-वी-डेम संस्थान ।

टिपणी:- वी-डेम संस्थान द्वारा जारी ‘डेमोक्रेसी रिपोर्ट 2024’ की रिपोर्ट में भारत को लोकतांत्रिक स्वतंत्रता से जुड़े कई मेट्रिक्स पर डाउनग्रेड किया गया है. डेम इंस्टीट्यूट दुनिया भर में लोकतांत्रिक स्वतंत्रता पर नज़र रखता है. वी-डेम इंस्टीट्यूट (वेरायटीज़ ऑफ डेमोक्रेसी) की स्थापना 2014 में स्टाफ़न लिंडबर्ग द्वारा की गई थी।

8. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से किसके साथ समझौता किया है?

उत्तर:-जे-पाल ।

टिपणी:- भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी एक्शन लैब (J-PAL), दक्षिण एशिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. जे-पाल ग्रामीण गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भरता की राह पर लाने के लिए समावेशी विकास पर एक नॉलेज पार्टनर के रूप में कार्य करेगा।

16 march 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9.  हाल ही में वैश्विक मानव विकास सूचकांक रिपोर्ट किसके द्वारा जारी की गयी है?

उत्तर:- यूएनडीपी ।

टिपणी:- संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी नवीनतम मानव विकास सूचकांक (ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स) में भारत को 193 देशों की सूची में 134वें पायदान पर रखा गया है। सूचकांक वर्ष 2022 के आंकड़ों पर आधारित है।

10.पूरे भारत में कितने जेलों को FSSAI द्वारा ईट राइट कैंपस के रूप में प्रमाणित किया गया?

उत्तर:- 100 जेलों को।

टिपणी:- FSSAI ने देश की 100 जेलों को ईट राइट कैंपस का दर्जा दिया है। इसमें बिहार, यूपी के जेल भी शामिल हैं। इसके अलावा दिल्ली के तिहाड़ जेल को भी इसका दर्जा दिया गया है। कैदियों और जेल कर्मियों को पौष्टिक भोज मिले FSSAI ने यह अभियान चलाया है।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

16 march 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *