18 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

18 february 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 18 फरवरी 2024

18 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 18 फरवरी 2024- Today 18 february 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 18 february 2024, 18 february 2024 Current Affairs in Hindi.

18 february 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 18 february 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. भारत में पहला ‘फ्रेंच फिल्म महोत्सव’ कहा शुरू हुआ है?

उत्तर:-कोलकाता।

टिपणी:- भारत के पहले फ्रांसीसी फिल्म महोत्सव का उद्घाटन कल यानी 16 फरवरी को कोलकाता में हुआ। जिसमें मुख्य गेस्ट के तौर पर अभिनेता अनिल कपूर और निर्देशक अनुराग कश्यप मौजूद रहकर फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया। इसके साथ ही महोत्सव में अभिनेता-निर्देशक अंजन दत्त और अभिनेता रितुपर्णा सेनगुप्ता भी मौजूद थे। इसके साथ ही बता दें कि, समापन समारोह में निर्देशक सुधीर मिश्रा और गौतम घोष, अभिनेता मिया मैल्ज़ा और फ्रांसीसी राजदूत थिएरी माथौ उपस्थित होंगे।

2. इसरो आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किस को प्रक्षेपित करेगा?

उत्तर :- इनसैट-3डीएस ।

टिपणी:- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो कल शाम पांच बजकर 30 मिनट पर आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इनसैट-3डीएस को प्रक्षेपित करेगा। इस उपग्रह को प्रक्षेपण यान जीएसएलवी-एफ14 अंतरिक्ष में भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित करेगा।

3.‘प्रबोवो सुबियांतो’ (Prabowo Subianto) किस देश के नए राष्ट्रपति बने हैं?

उत्तर:- इंडोनेशिया।

टिपणी:- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो कल शाम पांच बजकर 30 मिनट पर आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इनसैट-3डीएस को प्रक्षेपित करेगा। इस उपग्रह को प्रक्षेपण यान जीएसएलवी-एफ14 अंतरिक्ष में भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित करेगा।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 18 फरवरी 2024

4. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड पर किसका शुभारंभ किया है?

उत्तर:- सिटीज़न कॉर्नर ।

टिपणी:- केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड पर ‘सिटीजन कॉर्नर’ की शुरुआत की।

5. ऑपरेशन ‘नन्हे फ़रिश्ते’ के अंतर्गत रेलवे सुरक्षा बल ने कितने बच्चों को फिर से परिवार से मिलाया है?

उत्तर:- 549 से अधिक ।

टिपणी:- ऑपरेशन “नन्हे फरिश्ते” – खोए हुए बच्चों को बचाना: आरपीएफ ने मिशन “नन्हे फरिश्ते” के अंतर्गत 549 से अधिक बच्चों को उनके परिवारों से मिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, ताकि बच्चों की देखभाल और सुरक्षा आवश्यकता पूरी हो सकें।

6. हाल ही किसने बोइंग डिफेंस इंडिया के प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया है?

उत्तर:- निखिल जोशी।

टिपणी:- कंपनी के संचालन को मजबूत करने और भारत के लिए तुरंत विकास रणनीति के तहत अमेरिका स्थित एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने बोइंग डिफेंस इंडिया (बीडीआई) के प्रबंध निदेशक के रूप में निखिल जोशी की नियुक्ति की घोषणा की है। नई दिल्ली में स्थित जोशी भारत के रक्षा बलों के मिशन की तैयारी और आधुनिकीकरण को बढ़ाने के लिए बीडीआई के वर्तमान और भविष्य के कार्यक्रमों का नेतृत्व करेंगे।

Today Current Affairs in Hindi 18 फरवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. केंद्रीय बैंकों ने UPI-NPI को जोड़ने के लिए किसका समझौता किया है?

उत्तर:- भारत और नेपाल ।

टिपणी:- भारत के सेंट्रल बैंक भारतीय रिजर्व बैंक और नेपाल के नेपाल राष्ट्र बैंक ने भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस और नेपाल के नेशनल पेमेंट्स इंटरफेस (National Payments Interface ) के इंटीग्रेशन के लिए समझौता किया है। यह समझौता RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की उपस्थिति में हुआ।

8. हाल ही में मशहूर किस अभिनेत्री का निधन हुआ है?

उत्तर:- कविता चौधरी ।

टिपणी:- उड़ान फेम अभिनेत्री कविता चौधरी का हार्ट अटैक से निधन हो गया है कविता ने दूरदर्शन के बेहद पॉपुलर सीरियल ‘उड़ान’ में आईपीएस अफसर कल्याणी सिंह का रोल निभाकर बेहद पॉपुलैरिटी हासिल की थी कविता चौधरी की मौत की वजह हार्ट अटैक बताई जा रही है वे 67 साल की थीं वहीं एक्ट्रेस के निधन की खबर से फैंस सदमे में पहुंच गए हैं और सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित कर रहे हैं।

18 february 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. किस IIT संस्थान ने ‘ध्वनि-आधारित एंटी-ड्रोन सिस्टम’ विकसित किया है?

उत्तर:- आईआईटी जम्मू ।

टिपणी:- आईआईटी जम्मू ने अभूतपूर्व ध्वनि-आधारित एंटी-ड्रोन सिस्टम विकसित किया आईआईटी जम्मू में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ. करण नथवानी ने ध्वनि प्रौद्योगिकी पर आधारित एक एंटी-ड्रोन प्रणाली विकसित करने में सफलता हासिल की है।

10. जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) पर राष्ट्रीय सम्मेलन कहाँ आयोजित किया गया है?

उत्तर:- लखनऊ ।

टिपणी:- पेयजल और स्वच्छता विभाग (डीडीडब्ल्यूएस) 16 और 17 फरवरी 2024 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ, में जल जीवन मिशन (जेजेएम) और स्वच्छ भारत मिशन (एसएमबी) (ग्रामीण) पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार सम्मेलन के आयोजन के लिए भागीदार राज्य है।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

18 february 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *