17 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

17 february 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 17 फरवरी 2024

17 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 17 फरवरी 2024- Today 17 february 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 17 february 2024, 17 february 2024 Current Affairs in Hindi.

17 february 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 17 february 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. सिक्किम सरकार ने किसके सहयोग से ‘सिक्किम इंस्पायर’ पहल की शुरुआत की है?

उत्तर:- विश्व बैंक।

टिपणी:- सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम सरकार और विश्व बैंक के सहयोग से राज्य में ‘सिक्किम इंस्पायर’ (Sikkim INSPIRES) पहल लॉन्च किया।

2. पीएम मोदी किस राज्य में बीर लाचित बरफूकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे?

उत्तर :- असम।

टिपणी:- असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस साल मार्च के पहले सप्ताह के दौरान जोरहाट, असम में बीर लाचित बरफूकन की 125 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है. प्रसिद्ध अहोम साम्राज्य के सेनापति लाचित बरफूकन की सैन्य प्रतिभा और अटूट नेतृत्व क्षमता को मान्यता देते हुए हर साल 24 नवंबर को लाचित दिवस मनाया जाता है।

3. किस केन्द्रीय मंत्री ने ‘बीएसई एक्सपो-2024’ का उद्घाटन किया?

उत्तर:-अनुराग सिंह ठाकुर ।

टिपणी:- श्रीअनुराग सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली में ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग सोसाइटी (इंडिया) द्वारा ब्रॉडकास्ट और मीडिया टेक्नोलॉजी पर आयोजित 28वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी में बीएसई एक्सपो-2024 का उद्घाटन किया।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 17 फरवरी 2024

4. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले भारतीय कप्तान कौन है?

उत्तर:- रोहित शर्मा ।

टिपणी:- हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय कप्तान बन गए है।

5. साउंड टेक्नोलॉजी आधारित एंटी-ड्रोन सिस्टम का विकास किस आईआईटी द्वारा किया गया?

उत्तर:-आईआईटी जम्मू ।

टिपणी:- आईआईटी जम्मू में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर डॉ. करण नथवानी ने ध्वनि प्रौद्योगिकी पर आधारित एक एंटी-ड्रोन प्रणाली विकसित करने में सफलता हासिल की है। यह नवीनतम प्रणाली अपनी तरह की पहली प्रणाली है जो पहचान के लिए ध्वनि का उपयोग करती है।

6. उत्तर प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ के तहत सालाना अनुदान बढ़ाकर कितना कर दिया गया?

उत्तर:- 25000 रुपये ।

टिपणी:- सरकार ने योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर अब 25000 रुपये कर दिया है। महिलाओं के सशक्तीकरण के मिशन को प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ा रही योगी सरकार ने बजट 2024-25 से ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ के तहत प्रदान की जाने वाली धनराशि को बढ़ाने के लिए प्रावधान किया था।

Today Current Affairs in Hindi 17 फरवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. हाल ही में किस राज्य में ‘कोमुरावेली रेलवे स्टेशन’ की आधारशिला रखी गयी?

उत्तर:- तेलंगाना ।

टिपणी:- केन्‍द्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी और मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री मोहन यादव ने कल शाम तेलंगाना राज्‍य के सिद्दीपेट जिले में कोमुरावेली रेलवे स्‍टेशन की आधारशिला रखी। प्रसिद्ध कोमुरावेली मल्लिकार्जुन स्‍वामी मंदिर कोमुरावेली गांव में है।

8. ‘हिंदू कॉलेज’ ने अपना 125वां स्थापना दिवस कहा मनाया है?

उत्तर:- दिल्ली विश्वविद्यालय ।

टिपणी:- दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज ने अपने स्थापना के 125 वर्ष कर लिए. इस मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को आमंत्रित किया गया था।

17 february 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किस राज्य में नवनिर्मित कालूघाट अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन टर्मिनल का उद्घाटन किया है?

उत्तर:- बिहार ।

टिपणी:- केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री (एमओपीएसडब्ल्यू) श्री सर्बानंद सोनोवाल ने बिहार के बेतिया में कालूघाट अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन टर्मिनल और दो सामुदायिक घाटों का उद्घाटन किया, जो बिहार के परिवहन व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

10. सुप्रीम कोर्ट ने किस वैधता पर रोक लगा दी है ?

उत्तर:- ‘इलेक्टोरल बॉन्ड’ (Electoral Bond) ।

टिपणी:- सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को इलेक्टोरल बॉन्ड की वैधता पर अपना फ़ैसला सुनाते हुए इस पर रोक लगा दी है. सर्वोच्च अदालत ने इसे असंवैधानिक बताते हुए रद्द कर दिया।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

17 february 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *