10 february 2024 Current Affairs in Hindi10 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

10 february 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 10 फरवरी 2024

10 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 10 फरवरी 2024- Today 10 february 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 10 february 2024, 10 february 2024 Current Affairs in Hindi.

10 february 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 10 february 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1.सरकार ने हाल ही में किन दो पूर्व प्रधानमंत्रियों को भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा की है?

उत्तर:- प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह ।

टिपणी:- लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने अब पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और साइंटिस्ट एमएस स्वामीनाथन को भी भारत रत्न सम्मान देने का ऐलान किया है. इससे पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर और पूर्व उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित करने का ऐलान किया गया है।

2. डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जायेगा, वह किस क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यक्ति थे?

उत्तर :- कृषि।

टिपणी:- उस समय से भारत के कृषि पुनर्जागरण ने स्वामीनाथन को ‘कृषि क्रांति आंदोलन’ के वैज्ञानिक नेता के रूप में ख्याति दिलाई। उनके द्वारा सदाबाहर क्रांति की ओर उन्मुख अवलंबनीय कृषि की वकालत ने उन्हें अवलंबनीय खाद्य सुरक्षा के क्षेत्र में विश्व नेता का दर्जा दिलाया।

3. चेन्नई सुपर किंग्स ने ऑफिशियल स्पॉन्सर के तौर पर किसके साथ समझौता किया है?

उत्तर:- एतिहाद एयरवेज ।

टिपणी:- चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने आईपीएल 2024 से पहले ऑफिशियल स्पॉन्सर के तौर पर एतिहाद एयरवेज (Etihad Airways) के साथ समझौता किया है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 10 फरवरी 2024

4. ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ समिति के अध्यक्ष कौन है?

उत्तर:- राम नाथ कोविन्द ।

टिपणी:- केंद्र सरकार ने शनिवार (2 सितंबर) को ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ की जांच के लिए 8 सदस्यीय समिति का गठन किया. पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द (Ram Nath Kovind) को समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल विशेष आमंत्रित सदस्य हैं।

5. महाराष्ट्र सरकार ने स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में एआई के उपयोग के लिए किसके साथ समझौता किया है?

उत्तर:- गूगल ।

टिपणी:- महाराष्‍ट्र सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और कृषि जैसे क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- एआई का इस्‍तेमाल करने के लिए गूगल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन पर महाराष्‍ट्र के उप-मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फड़नवीस की उपस्थिति में गूगल के पुणे कार्यालय में हस्‍ताक्षर किए गए।

6. भारत के साथ सैफ विमेन्स अंडर-19 चैंपियनशिप का संयुक्त विजेता किसे घोषित किया गया?

उत्तर:- बांग्लादेश।

टिपणी:- भारत को गुरूवार को यहां सैफ महिला अंडर-19 फुटबॉल चैम्पियनशिप में मेजबान बांग्लादेश के साथ संयुक्त विजेता घोषित किया गया।।

Today Current Affairs in Hindi 10 फरवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 का आयोजन कहां किया जायेगा?

उत्तर:-दुबई।

टिपणी:- वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 का आयोजन दुबई में 12-14 फरवरी के बीच आयोजित किया जायेगा. इस सम्मेलन में दुनिया भर के 25 से अधिक देशों के प्रमुख या प्रतिनिधि भाग लेंगे. इस वर्ष भारत, तुर्किये और कतर को गेस्ट कंट्री के रूप में आमंत्रित किया गया है. भारत की ओर से पीएम मोदी इस सम्मेलन में भाग लेंगे. इस वर्ष का थीम ‘भविष्य की सरकारों को आकार देना’ (Shaping Future Governments) है।

8. भारत के किस राजनयिक ने ‘BIMSTEC’ के महासचिव का पदभार संभाला है?

उत्तर:- इंद्रमणि पांडेय।

टिपणी:- भारत के राजनयिक ‘इंद्रमणि पांडेय’ ने BIMSTEC के महासचिव का पदभार संभाला है। ‘ICC टेस्ट रैंकिंग 2024′ में भारतीय तेज गेंदबाज ‘जसप्रीत बुमराह’ ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। विश्व बैंक के लॉजिस्टिक्स परफॉर्मेंस इंडेक्स रिपोर्ट 2023 के अनुसार भारत 38वें पायदान पर है।

10 february 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9.किस राज्य सरकार ने छठी से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में ‘श्रीमद्भगवद्गीता’ के मूल्यों को शामिल करने का प्रस्ताव पारित किया है?

उत्तर:- गुजरात।

टिपणी:- गुजरात विधानसभा ने भाजपा सरकार से स्कूलों में भगवद्गीता के पठन के लिए प्रस्ताव पारित किया। कांग्रेस ने इसे विरोध किया, लेकिन बाद में समर्थन किया। राज्य में कुपोषित बच्चों की संख्या 5.70 लाख से अधिक है।

10. ‘राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप 2024′ में किसने 87 किग्रा वर्ग में ग्रीको-रोमन खिताब जीता है?

उत्तर:-सुनील कुमार ।

टिपणी:-एशियन गेम्स 2023 के कांस्य पदक विजेता सुनील कुमार ने शनिवार को जयपुर में राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप 2024 में ग्रीको-रोमन 87 किग्रा वर्ग में आसान जीत हासिल की। सुनील ने 87 किग्रा वर्ग में मनोज कुमार को 9-1 से हराकर खिताब पर कब्जा किया।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

10 february 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *