13 february 2024 Current Affairs in Hindi13 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

13 february 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 13 फरवरी 2024

13 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 13 फरवरी 2024- Today 13 february 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 13 february 2024, 13 february 2024 Current Affairs in Hindi.

13 february 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 13 february 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. हाल ही में किन दो देशों में यूपीआई पेमेंट सिस्टम लांच किया गया है?

उत्तर:- श्रीलंका और मॉरिशस।

टिपणी:- श्रीलंका और मॉरिशस में UPI सर्विसेज लॉन्च होने के बाद दोनों देश के लोग अपने-अपने यहां इसका इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके अलावा भारत से मॉरिशस और श्रीलंका जाने वाले पर्यटक और वहां से भारत में आने वाले टूरिस्ट भी इसके जरिए पेमेंट कर पाएंगे. मॉरिशस में सिर्फ UPI ही नहीं, बल्कि RuPay कार्ड सर्विस भी लॉन्च की गई हैं।

2. वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले श्रीलंकाई क्रिकेटर कौन है?

उत्तर :- पथुम निसानका ।

टिपणी:- पथुम निसानका श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। – पथुम निसानका नाबाद 210 रनों के साथ वनडे मैच की पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले संयुक्त रूप से 5वें खिलाड़ी बने हैं। निसानका के अलावा फखर जमन और ईशान किशन के नाम भी 210 रन बनाने का रिकॉर्ड है।

3. फ़िनलैंड के अगले राष्ट्रपति कौन होंगे?

उत्तर:- अलेक्जेंडर स्टब ।

टिपणी:- फिनलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब ने देश में हुए राष्ट्रपति चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. नेशनल कोएलिशन पार्टी उम्मीदवार स्टब को 51.6 प्रतिशत वोट मिले वहीं हाविस्टो को 48.4 प्रतिशत वोट मिले. स्टब 2014-2015 में देश के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था. फ़िनलैंड एक उत्तरी यूरोपीय देश है, इसकी सीमा स्वीडन, नॉर्वे और रूस से लगती है. फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 13 फरवरी 2024

4. आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2024 का टाइटल किस देश ने जीता?

उत्तर:- ऑस्‍ट्रेलिया ।

टिपणी:- इस तरह भारत को लगातार तीन आईसीसी फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्‍ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में खेले गए फाइनल मैच में भारतीय अंडर-19 टीम को 79 रनों से हराकर चौथी बार इस टूर्नामेंट की ट्राफी अपने नाम की और उदय सहारन की अगुआई वाली टीम खिताब का बचाव करने में असफल रही।

5. ‘इरेडा’ ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार और अनुसंधान के लिए किसके साथ समझौता किया है?

उत्तर:-IIT भुवनेश्वर ।

टिपणी:-भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) ने IIT भुवनेश्वर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करके नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

6. ‘दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र’ की स्थापना किस शहर में की गयी?

उत्तर:- हैदराबाद।

टिपणी:- दक्षिण भारतीय सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए हैदराबाद में होगी “दक्षिण भारत सांस्कृतिक केंद्र” की स्थापना।

Today Current Affairs in Hindi 13 फरवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. हाल ही में चेन्नई ओपन टेनिस टूर्नामेंट का एकल ख़िताब किसने जीता?

उत्तर:-सुमित नागल।

टिपणी:-चैन्नई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में सुमित नागल बने चैंपियन, फाइनल में लुका नारदी को दी मात भारत के शीर्ष सिंगल्स खिलाड़ी सुमित नागल ने चेन्नई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में इटली के लुका नारदी को हराकर अपना पांचवां चैलेंजर स्तर का सिंगल्स खिताब जीता जिससे उनका विश्व रैंकिंग में शीर्ष 100 में पहुंचना तय है।

8. T20I में रोहित शर्मा के सर्वाधिक शतकों (5 शतक) की बराबरी किसने की है?

उत्तर:- ग्लेन मैक्सवेल ने ।

टिपणी:- AUS vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 में ग्लेन मैक्सवेल ने 25 गेंद में फिफ्टी ठोकी और फिर 50 गेंद में शतक आ गया। इसी के साथ उन्होंने रोहित शर्मा के सर्वाधिक पांच टी-20 इंटरनेशनल शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली।

13 february 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में रेल, सड़क और पेयजल परियोजनाओं का शुभारंभ किया है?

उत्तर:- ‘मध्य प्रदेश’ ।

टिपणी:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्‍य प्रदेश में रेल, सड़क और पेयजल की विभ‍िन्‍न परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

10. हाल ही में किसे ‘लक्ष्मीनारायण अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है?

उत्तर:- प्यारेलाल शर्मा ।

टिपणी:-प्रतिष्ठित संगीतकार प्यारेलाल शर्मा को लक्ष्मीनारायण अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

13 february 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *