9 february 2024 Current Affairs in Hindi9 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

9 february 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 9 फरवरी 2024

9 february 2024 Current Affairs in Hindi| डेली करेंट अफेयर्स 9 फरवरी 2024- Today 9 february 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 9 february 2024, 9 february 2024 Current Affairs in Hindi.

9 february 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 9 february 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1.आरबीआई ने लगातार छठी बार रेपो रेट की दर कितने प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा है?

उत्तर:- 6.5 प्रतिशत ।

टिपणी:-आरबीआई ने मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने और साथ ही अर्थव्यवस्था में विकास को गति देने की अपनी नीति के तहत गुरुवार को रेपो दर को लगातार छठी बार 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा।

2. ‘ओल्ज़ास बेक्टेनोव’ को किस देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है?

उत्तर :- कजाकिस्तान।

टिपणी:-कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव ने मंगलवार को एक आदेश में नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति की घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कजाकिस्तान की सत्तारूढ़ अमानत पार्टी ने ओल्ज़ास बेक्टेनोव की उम्मीदवारी का प्रस्ताव रखा। वो पहले राष्ट्रपति प्रशासन के प्रमुख के रूप में काम करते थे।

3. आरबीआई ने FY24 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान कितने प्रतिशत पर बरक़रार रखा है?

उत्तर:-7.3 फीसदी ।

टिपणी:-गवर्नर शक्तिकांता दास ने GDP के ग्रोथ अनुमान भी जारी किया. वित्त वर्ष 2024 के लिए रीयल GDP का ग्रोथ अनुमान 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.3 फीसदी करने का फैसला किया है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 9 फरवरी 2024

4. हाल ही में विद्यांजलि स्कॉलरशिप प्रोग्राम किसने लांच किया?

उत्तर:- धर्मेंद्र प्रधान ने।

टिपणी:-भारत सरकार आपके लिए नई स्कॉलरशिप लेकर आई है। इसका नाम है EDCIL विद्यांजलि स्कॉलरशिप। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसे लॉन्च करते हुए बताया कि पहली बार में छात्रों को 5 करोड़ रुपये की राशि दी गई है।

5. टाटा समूह की ई-कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल के नए सीईओ और एमडी के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर:-नवीन ताहिलयानी ।

टिपणी:-टाटा समूह की ई-कॉमर्स यूनिट टाटा डिजिटल के नए सीईओ और एमडी के रूप में नवीन ताहिलयानी (Naveen Tahilyani) को नियुक्त किया गया है. नवीन, प्रतीक पाल का स्थान लेंगे. ताहिलयानी वर्तमान में टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के सीईओ और एमडी हैं. नवीन 19 फरवरी 2024 को अपना पद संभालेंगे।

6. ‘समान नागरिक संहिता’ लागू करने वाला देश का पहला राज्य कौन है?

उत्तर:- उत्तराखंड ।

टिपणी:-विधानसभा में यूसीसी बिल पास होने के बाद उत्तराखंड समान नागरिक संहिता लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

Today Current Affairs in Hindi 9 फरवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. 7वें ‘हिंद महासागर सम्मेलन’ का आयोजन किस देश में किया जायेगा?

उत्तर:-ऑस्‍ट्रेलिया।

टिपणी:-विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रमण्‍यम जयशंकर कल ऑस्‍ट्रेलिया के पर्थ में सातवें हिंद महासागर सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

8. केन्द्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में कौन-सा पोर्टल लांच किया है?

उत्तर:- ‘सारथी पोर्टल’।

टिपणी:-कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) सहित बीमा उत्पादों के लिए ‘सारथी पोर्टल’ (SARATHI Portal) लांच किया है. फसल बीमा से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए ‘कृषि रक्षक पोर्टल’ (Krishi Rakshak Portal) और हेल्पलाइन नंबर 14447 भी लॉन्च किया गया।

8 february 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9.किस राज्य की विधानसभा ने राज्य में दो नए जिले बनाने के लिए विधेयक पारित किया?

उत्तर:- अरुणाचल प्रदेश।

टिपणी:- सत्र के पहले दिन अरुणाचल प्रदेश- जिलों का पुनर्गठन संशोधन विधेयक, 2024 सहित चार विधेयक पेश किए जाएंगे। राज्य कैबिनेट ने हाल ही में दो नए जिलों, केई पन्योर और बिचोम के निर्माण को मंजूरी दी है। इस संशोधन के बाद अरुणाचल प्रदेश में कुल 27 जिले होंगे।

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में ‘भारत ऊर्जा सप्ताह-2024′ का उद्घाटन किया है?

उत्तर:-गोवा ।

टिपणी:- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन किया। भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 देश की सर्वोच्च और एकमात्र विशिष्ट ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन है।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

9 february 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *