9 JANUARY 2024 CURRENT AFFAIRS IN HINDI || डेली करेंट अफेयर्स 9 जनवरी CURRENT GK QUIZ 9 JANUARY 2024

9 January 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 9 जनवरी 2024

9 January 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 9 जनवरी 2024- Today 9 January 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 9 January 2024, 9 January 2024 Current Affairs in Hindi.

9 January 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 9 January 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. लगातार चौथी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री कौन बना?

उत्तर:- शेख हसीना।

टिपणी:- बांग्लादेश आम चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने बड़े अंतर से चुनाव में जीत हासिल की है, लेकिन इस चुनाव में कई जगहों पर हिंसा के मामले सामने आए. शेख हसीना की पार्टी को आम चुनाव 2024 में 2 लाख 49 हजार 465 वोट मिले जबकि विपक्षी दलों को महज 469 वोट ही मिले।

2.हाल ही में कहाँ 10वीं शताब्दी का कदंब शिलालेख मिला है?

उत्तर :- गोवा।

टिपणी:- दक्षिणी गोवा के काकोडा में महादेव मंदिर में 10वीं शताब्दी ई. का एक शिलालेख मिला है।

3. हाल ही में किसे 2023 कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है?

उत्तर:-शीशैद मुख्योपाध्याय।

टिपणी:- प्रसिद्ध बंगाली लेखक शीर्षेंदु मुख्योपाध्याय को 2023 कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। दिवंगत कन्नड़ कवि कुवेम्पु के सम्मान में नामित राष्ट्रीय पुरस्कार उन लेखकों को सम्मानित करता है जिन्होंने किसी भी भारतीय भाषा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 9 जनवरी 2024

4.हाल ही में वायुसेना ने किस विमान को कारगिल में पहली बार रात में लैंड कराया?

उत्तर:- सी-130जे विमान।

टिपणी:- करगिल एयरपोर्ट पर पहली बार रात में भारतीय वायुसेना के विशालकाय C-130J Super Hercules विमान को लैंड कराया गया है. अब तक दिन में ही इस विमान की लैंडिंग 9604 फीट ऊंचे एयरस्ट्रिप पर होती थी

5.एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक किस टीम ने जीता?

उत्तर:- भारत।

टिपणी:- भारत ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक हासिल किया, जिसमें वरुण तोमर (586), अर्जुन सिंह चीमा (579) और उज्ज्वल मलिक (575) 1740 के साथ शीर्ष पर रहे। ईरान और रिपब्लिक ऑफ कोरिया ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता।

6. अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना के तहत किस झील पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया?

उत्तर:- चिल्का झील।

टिपणी:-  पर्यटन मंत्रालय ने अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना के अंतर्गत ओडिशा में रामसर स्थल चिल्का झील में प्रशिक्षण आयोजित किया पर्यटन मंत्रालय ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सहयोग से 6 जनवरी, 2024 को अमृत धरोहर क्षमता निर्माण योजना के तहत रामसर स्थल चिल्का झील पर पांचवां प्रशिक्षण शुरू किया।

Today Current Affairs in Hindi 9 जनवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. गोल्डन ग्लोब्स 2024 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक-मोशन पिक्चर का अवार्ड किसे मिला?

उत्तर:- क्रिस्टोफर नोलन ।

टिपणी:-  गोल्डन ग्लोब्स 2024 में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक-मोशन पिक्चर का अवार्ड ओपेनहाइमर’ ने जीते पांच अवॉर्ड्स, बेस्ट डायरेक्टर बने क्रिस्टोफर नोलन।

8. टाटा पॉवर ने हाल ही में किस राज्य में ₹70,000 करोड़ के निवेश की घोषणा की है?

उत्तर:- तमिलनाडु।

टिपणी:- तमिलनाडु में अगले पांच से सात वर्षों में 10 गीगावॉट वाली सौर और पवन ऊर्जा इकाई लगाएगी और इस पर 70,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी। किसी भी राज्य में यह टाटा पावर का अब तक का सबसे बड़ा एकल निवेश हो सकता है।

9 January 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. हाल में अमित नेगी को किस राज्य का प्रमुख सचिव बनाया गया?

उत्तर:- उत्तराखंड।

टिपणी:- राज्य सरकार ने अमित नेगी को उत्तराखंड राज्य का मुख्य सचिव के पद पर नियुक्त किया है . वे 1999 बैच के आईएएस अधिकारी है और बिलकुल साफ छवि के लिए जाने जाते है और सरकारी योजना लागु करने में हमेशा आगे रहते है . साथ ही राज्य सरकार ने राज्य के 12 अफसरों को promotion किया है।

10. हाल में भारतीय ओलिंपिक संघ ने सीईओ किसे नियुक्त किया?

उत्तर:- रघुराम अय्यर।

टिपणी:- रघुराम अय्यर को भारतीय ओलिंपिक संघ का सीईओ नियुक्त किया गया है . रघुराम अय्यर आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल के अधिकारी रह चुके है. नामांकन समिति के द्वारा सर्व-सम्मति इन्हे सीईओ चुना गया .अय्यर को खेल का पूरा अनुभव है . इन्होने राजस्थान रॉयल और राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स के सीईओ की भूमिका पहले निभा चुके है .कल्याण चौबे को कार्यवाहक सीईओ रहेंगे।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

9 January 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *