7 JANUARY 2024 CURRENT AFFAIRS IN HINDI || डेली करेंट अफेयर्स 7 जनवरी CURRENT GK QUIZ 7 JANUARY 2024

7 January 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 7 जनवरी 2024

7 January 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 7 जनवरी 2024- Today 7 January 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 7 January 2024, 7 January 2024 Current Affairs in Hindi.

7 January 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 7 January 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. हाल ही में ISRO ने किसका सफल परीक्षण किया?

उत्तर:- फ्यूल सेल का

टिपणी:- 05 जनवरी को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने फ्यूल सेल तकनीक का सफल परीक्षण किया है। यह तकनीक ISRO के फ्यूचर मिशन और डाटा इकट्ठा करने के लिहाज से बेहद अहम है।

2. हाल ही में किस पर्यटन विकास निगम ने देशभर के पर्यटकों के लिए कमरों की ऑनलाइन बुकिंग शुरु करने की घोषणा की है?

उत्तर :- हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने।

टिपणी:- 05 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (HPTDC) ने देशभर के पर्यटकों के लिए कमरों की ऑनलाइन बुकिंग शुरु करने की घोषणा की है। इसके लिए सरकारी उपक्रम HPTDC अब ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी (OTA) प्राइवेट बुकिंग एजेंसियों से टाई-अप करने जा रहा है।

3. हाल ही में किस अमेरिकन कंपनी ने अपनी इंडिया यूनिट टावर बेचने की घोषणा की हैं?

उत्तर:- अमेरिकन टॉवर कॉर्पोरेशन ने।

टिपणी:- 05 जनवरी को अमेरिका की कंपनी अमेरिकन टॉवर कॉर्पोरेशन ने अपनी इंडिया यूनिट ATC India को बेचने की घोषणा की है। इसके लिए कंपनी ने ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट के निवेश वाली डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट (DIT) के साथ 2 अरब डॉलर का समझौता किया है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 07 जनवरी 2024

4. हाल ही में कौन SEBI के नए ED बने हैं?

उत्तर:- जी राममोहन राव ।

टिपणी:- जी राममोहन राव SEBI के नए ED बने: 04 जनवरी को सिक्युरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने गोविंदयापल्ली राम मोहन राव को एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नियुक्त किया है। राव की यह नियुक्ति साल 2027 तक प्रभावी रहेगी।

5. हाल ही में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 के लिए क्या लॉन्च किया हैं?

उत्तर:- लोगो और बुकलेट लॉन्च किया है।

टिपणी:-‘भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024’ का लोगो और बुकलेट लॉन्च: 05 जनवरी को नई दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मेगा मोबिलिटी शो ‘भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024’ के लिए लोगो और बुकलेट लॉन्च किया। यह कार्यक्रम 1 से 3 फरवरी 2024 के बीच नई दिल्ली में भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा।

6. हाल ही में कौनसा देश डिजिटल शेंगेन वीजा जारी करने वाला पहला यूरोपीय संघ देश बन गया?

उत्तर:- फ्रांस।

टिपणी:- फ्रांस ने 2024 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए डिजिटल शेंगेन वीजा जारी किया।

Today Current Affairs in Hindi 7 जनवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. हाल ही में 6 जनवरी 2024 को पूरे विश्व में कौन सा दिवस मनाया गया?

उत्तर:- विश्व युद्ध अनाथ दिवस।

टिपणी:- हर साल 6 जनवरी को विश्व युद्ध अनाथ दिवस मनाया जाता है। किसी युद्ध या संघर्ष के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व युद्ध अनाथ दिवस मनाया जाता है।।

8. 5 से 7 जनवरी 2024 को DGP-IGP सम्मेलन का आयोजन कहां किया जा रहा है?

उत्तर:- जयपुर (राजस्थान)।

टिपणी:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 और 7 जनवरी को जयपुर के राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के तीन दिवसीय वार्षिक अखिल भारतीय सम्मेलन में भाग लेंगे।

7 January 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. हाल ही में जारी अमीरों की सूची में एशिया के सबसे धनी व्यक्ति कौन है?

उत्तर:- गौतम अडानी।

टिपणी:- मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पीछे छोड़ते हुए दिग्‍गज कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) अब भारत और एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं. इतना ही नहीं दुनिया के अरबपतियों की लिस्‍ट में गौतम अडानी ने लंबी छलांग लगाई है और वे 12वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

10. हाल ही में किस देश का जहाज हाईजैक हुआ है?

उत्तर:- सोमालिया।

टिपणी:- हाल ही में सोमालिया देश का जहाज हाईजैक हुआ था, भारतीय नौसेना ने शुक्रवार शाम बताया है कि सोमालिया के तट के करीब एक मालवाहक जहाज़ में फंसे 15 भारतीय नागरिकों समेत कुल 21 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

7 January 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *