15 march 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

15 march 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 15 मार्च 2024

15 march 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 15 मार्च 2024- Today 15 march 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 15 march 2024, 15 march 2024 Current Affairs in Hindi.

15 march 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 15 march 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1.  हाल ही में नए चुनाव आयुक्त के रूप में किसे चुना गया है?

उत्तर:- सुखबीर सिंह और ज्ञानेश कुमार ।

टिपणी:- लोकसभा चुनाव से पहले पूर्व नौकरशाहों सुखबीर सिंह संधु और ज्ञानेश कुमार को नए चुनाव आयुक्त के तौर पर चुना गया है. बता दें कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली समिति ने इन नामों पर मुहर लगायी है. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी इस चयन प्रकिया में हिस्सा लिया. चयन समिति की सिफारिश के आधार पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू निर्वाचन आयोग के दो सदस्यों की नियुक्ति करेंगी

2.’वन नेशन वन इलेक्शन’ पर बनी समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी, इस समिति के अध्यक्ष कौन है?

उत्तर :- रामनाथ कोविंद ।

टिपणी:- ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ के लिए बनी समिति ने अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दी. इस समिति का गठन पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में किया गया था. इस पैनल का गठन 2 सितंबर 2023 को किया गया था. पूर्व राष्ट्रपति कोविंद की अगुआई में 8 मेंबर की कमेटी ने यह रिपोर्ट तैयार की है. समिति में पूर्व राष्ट्रपति के अलावा गृह मंत्री अमित शाह और पूर्व सांसद गुलाम नबी आजाद भी शामिल है।

3. हाल ही में 10 नई वंदे भारत ट्रेनों के संचालन के साथ, अब पूरे भारत में कितनी वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं?

उत्तर:- 102  ।

टिपणी:- हाल ही में अहमदाबाद में 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को शामिल किए जाने के बाद, अब पूरे भारत में कुल 102 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं, जो देश के 250 से अधिक जिलों को कवर कर रही है. वंदे भारत एक स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित सेमी हाई स्पीड, स्व-चालित ट्रेन है. देश की पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन को फरवरी 2019 में नई दिल्ली – कानपुर – इलाहाबाद – वाराणसी मार्ग पर पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाई गई थी।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 15 मार्च 2024

4.  न्यूजीलैंड के लिए वर्ष के उत्कृष्ट पुरुष क्रिकेटर के सम्मान से किसे सम्मानित किया गया है?

उत्तर:- रचिन रवींद्र।

टिपणी:- भारत में पिछले साल खेले गये विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रचिन रवींद्र बुधवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट के वार्षिक पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर चुने जाने के बाद सर रिचर्ड हैडली पदक पाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने।।

5. प्रसार भारती की नई सेवा पीबी-‘शब्द’ को किसने लांच किया?

उत्तर:- एस जयशंकर ।

टिपणी:- केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने प्रसार भारती की समाचार साझाकरण सेवा पीबी-‘शब्द’ (PB-SHABD) को लॉन्च किया।

6.  हाल ही में चर्चा में रही ‘महतारी वंदन योजना’ किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई थी?

उत्तर:- छत्तीसगढ़ ।

टिपणी:- छत्तीसगढ़ राज्य में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने और उनका सशक्तिकरण करने के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। बता दें कि सरकार ने इसके लिए आवेदन पत्र 5 फरवरी 2024 से लेकर 20 फरवरी 2024 तक स्वीकार किए थे।

Today Current Affairs in Hindi 15 मार्च 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. न्यूजीलैंड के लिए वर्ष के उत्कृष्ट महिका क्रिकेटर के सम्मान से किसे सम्मानित किया गया है?

उत्तर:- मेली केर।

टिपणी:- क्राइस्टचर्च में आयोजित एएनजेड न्यूजीलैंड क्रिकेट पुरस्कार समारोह में रचिन रवींद्र और मेली केर को क्रमशः न्यूजीलैंड के उत्कृष्ट पुरुष और महिला क्रिकेटरों के रूप में सम्मानित किया गया. रचिन को उत्कृष्ट पुरुष क्रिकेटर चुने जाने के बाद सर रिचर्ड हैडली पदक से सम्मानित किया गया।

8. ‘महतारी वंदन योजना’ के तहत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह कितने रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी?

उत्तर:- 1000 रूपए ।

टिपणी:- इस प्रकार से महतारी वंदन योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य सरकार सभी विवाहित महिलाओं को हर साल 12 हजार की राशि देगी। इस राशि को प्रति महीने 1000 रूपए की किस्त के रूप में दिया जाएगा।

15 march 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9.  नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर:- 14 मार्च।

टिपणी:- नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस प्रतिवर्ष 14 मार्च को मनाया जाता है। इस वर्ष, गुरुवार, 14 मार्च, 2024 को थीम “वॉटर फॉर ऑल” है।

10.  महाराष्ट्र के अहमदनगर का नाम बदलकर क्या नाम रखा गया ?

उत्तर:- अहिल्या नगर ।

टिपणी:- महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले का नाम अब बदल गया है। इसे जिले को अब अहिल्या नगर के नाम से जाना जाएगा। योद्धा रानी अहिल्याबाई होलकर के नाम पर यह नामकरण किया गया है। नाम बदले का प्रस्ताव जिला प्रशासन की ओर से भेजा गया था, जिसे आज महाराष्ट्र कैबिनेट ने मंजूरी दे दी।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

15 march 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *