14 march 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

14 march 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 14 मार्च 2024

14 march 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 14 मार्च 2024- Today 14 march 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 14 march 2024, 14 march 2024 Current Affairs in Hindi.

14 march 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 14 march 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1.  राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान ने कार्यबल कौशल बढ़ाने और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए किसके साथ समझौता किया है ?

उत्तर:- ITI मिस्र ।

टिपणी:- भारत सेमीकंडक्टर मिशन (आईएसएम) ने कुशल कार्यबल के विकास (विशिष्ट पाठ्यक्रमों/शैक्षणिक कार्यक्रमों के माध्यम से), विशेष अनुसंधान एवं विकास कार्यक्रमों, वित्त पोषण/अनुदान सहायता के लिए सहयोग को सक्षम करने के लिए पर्ड्यू विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

2.  पीएम-सूरज (प्रधानमंत्री सामाजिक उत्थान और रोजगार आधार जनकल्याण) राष्ट्रीय पोर्टल को किसने लॉन्च किया ?

उत्तर :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ।

टिपणी:- जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वंचित वर्गों को ऋण सहायता के लिए राष्ट्रव्यापी जनसंपर्क को चिह्नित करने वाले एक कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने पीएम सूरज पोर्टल को लॉन्च किया।

3.  सिपरी की रिपोर्ट के अनुसार, 2019-2023 के बीच दुनिया का शीर्ष हथियार आयातक देश कौन है?

उत्तर:- भारत।

टिपणी:- स्टाकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) ने 11 मार्च 2024 को अपनी रिपोर्ट में बताया कि भारत दुनिया का शीर्ष हथियार आयातक देश बन गया है। 2014-2018 से 2019-2023 के बीच भारत के हथियार आयात में 4.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 14 मार्च 2024

4.  भारत की पहली ऑटोमोबाइल इन-प्लांट रेलवे साइडिंग प्रोजेक्ट का उद्घाटन किस राज्य में किया गया?

उत्तर:- गुजरात।

टिपणी:- PM मोदी ने गुजरात में सुजुकी मोटर के पहले इन-प्लांट रेलवे साइडिंग प्रोजेक्ट को दिखाई हरीझंडी।

5.  हाल ही में क्षेत्रीय एयरलाइन सेवा फ्लाई91 का उद्घाटन किसने किया?

उत्तर:- ज्योतिरादित्य सिंधिया ।

टिपणी:- केंद्रीय नागर विमानन व इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने आज एक क्षेत्रीय एयरलाइन सेवा फ्लाई91 का उद्घाटन किया और गोवा में मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (एमओपीए) तथा लक्षद्वीप के अगत्ती द्वीप समूह के बीच पहली उड़ान सेवा को झंडी दिखाई।

6.  पीएम मोदी ने भारत के पहले कमर्शियल सेमीकंडक्टर फेब्रिकेशन सर्विस की आधारशिला कहां रखी?

उत्तर:- गुजरात ।

टिपणी:- पीएम मोदी ने धोलेरा राजस्थान में टाटा-पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प की चिप फैब्रिकेशन यूनिट की आधारशिला रखी. यह भारत की पहली कमर्शियल सेमीकंडक्टर फेब्रिकेशन सर्विस होगी. इसमें 1.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक के तीन प्रोजेक्ट शामिल है. धोलेरा यूनिट की क्षमता 50,000 वेफर स्टार्ट प्रति माह होगी।

Today Current Affairs in Hindi 14 मार्च 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7.  भारत ने हाल ही में किस देश के साथ संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति की स्थापना के लिए समझौता किया?

उत्तर:- डोमिनिकन गणराज्य ।

टिपणी:- मल्टीनेशनल एक्सरसाइज ‘कटलैस एक्सप्रेस’ (Cutlass Express) 2024 का आयोजन 26 फरवरी से 08 मार्च 2024 तक सेशेल्स के पोर्टविक्टोरिया में आयोजित किया गया. भारतीय नौसेना के जहाज ‘आईएनएस तीर’ ने भारतीय दल का प्रतिनिधित्व किया. इस अभ्यास में 16 देशों ने भाग लिया. भारतीय नौसेना साल 2019 से इस अभ्यास में भाग ले रही है।

8.  एसबीआई ने अपने ट्रांजेक्शन बैंकिंग प्लेटफॉर्म के लिए किसके साथ साझेदारी की है?

उत्तर:- ऑरियनप्रो।

टिपणी:- भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कैश मैनेजमेंट और ट्रांजेक्शन बैंकिंग प्लेटफॉर्म iCashpro+ के लाइसेंस, और ऑपरेशन के लिए ऑरियनप्रो सॉल्यूशंस (Aurionpro Solutions) के साथ समझौता किया है. लगभग 100 करोड़ रुपये की इस डील में लाइसेंस और 6 वर्षों तक का रखरखाव शामिल है. ऑरियनप्रो का iCashpro+ एडवांस क्लाउड तकनीक और माइक्रो सेवाओं पर आधारित है।

14 march 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9.  किस केन्द्रीय मंत्री ने जन औषधि केंद्रों के लिए क्रेडिट सहायता कार्यक्रम लांच किया?

उत्तर:- डॉ. मनसुख मंडाविया।

टिपणी:- जन औषधि केंद्र चलाने वालों के लिए खुशखबरी, आसानी से मिल सकेगा कर्ज जन औषधि केंद्र संचालकों के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने क्रेडिट सहायता योजना लॉन्‍च की है।

10.  ‘केयी पानयोर’किस राज्य का 26वां जिला बना है ?

उत्तर:- अरूणाचल प्रदेश ।

टिपणी:- ईटानगर, दो मार्च (भाषा) अरुणाचल प्रदेश के लोअर सुबनसिरी से अलग करके केयी पानयोर को राज्य का 26वां जिला बनाया गया है। न्यीशी समुदाय के लोग नए जिले की लंबे समय से मांग कर रहे थे। इस जिले का मुख्यालय टेर गापिन-सैम सार्थ में होगा।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

14 march 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *