4 march 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

4 march 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 4 मार्च 2024

4 march 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 4 मार्च 2024- Today 4 march 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 4 march 2024, 4 march 2024 Current Affairs in Hindi.

4 march 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 4 march 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. सीमा सुरक्षा बल (BSF) की पहली महिला स्नाइपर कौन बनी है ?

उत्तर:- सुमन कुमारी।

टिपणी:- हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला (Mandi) के कोटली उपमंडल के तहत आने वाले कुटल गांव की 28 वर्षीय सुमन कुमारी बीएसएफ में देश की पहली महिला स्नाइपर (Sniper) बनकर इतिहास रच दिया है।

2. ‘अदिति योजना’ निम्न में से किस क्षेत्र से सम्बंधित है ?

उत्तर :- रक्षा क्षेत्र ।

टिपणी:- रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में डेफकनेक्ट 2024 के दौरान महत्वपूर्ण और रणनीतिक रक्षा प्रौद्योगिकियों में नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए ‘अदिति योजना’ (ADITI scheme) की शुरुआत की. योजना के तहत, स्टार्ट-अप रक्षा प्रौद्योगिकी में अपने अनुसंधान, विकास और नवाचार प्रयासों के लिए 25 करोड़ रुपये तक की अनुदान सहायता प्राप्त करने के पात्र होंगे. 2023-24 से 2025-26 की अवधि के लिए इस योजना के तहत 750 करोड़ रुपये आवंटित किये गए है।

3. ग्लोबल रिसोर्सेज आउटलुक रिपोर्ट किसके द्वारा जारी की जाती है ?

उत्तर:- यूएनईपी।

टिपणी:- ग्लोबल रिसोर्सेज आउटलुक (Global Resource Outlook) 2024 रिपोर्ट केन्या के नैरोबी में यूएनईपी मुख्यालय में छठी संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (यूएनईए-6) के दौरान लॉन्च किया गया. यह संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के अंतर्राष्ट्रीय संसाधन पैनल की प्रमुख रिपोर्ट है. यूएनईपी संयुक्त राष्ट्र के तहत पर्यावरणीय मुद्दों पर प्रतिक्रियाओं के समन्वय के लिए जिम्मेदार है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 4 मार्च 2024

4.  एक्सरसाइज ‘समुद्र लक्ष्मण’ भारत और किस देश के बीच आयोजित किया गया ?

उत्तर:- मलेशियाई ।

टिपणी:- ‘समुद्र लक्ष्मण’ (Samudra Laksamana) अभ्यास हाल ही में विशाखापत्तनम के तट पर भारत और मलेशियाई नौसेना के बीच आयोजित किया गया. यह भारतीय नौसेना और रॉयल मलेशियाई नौसेना के बीच एक संयुक्त नौसैनिक अभ्यास है. यह इस अभ्यास का तीसरा संस्करण था।

5. केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आयुष-आईसीएमआर उन्नत केंद्र का शुभारंभ कहां किया ?

उत्तर:- नई दिल्ली।

टिपणी:- केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने नई दिल्ली में एम्स में एकीकृत स्वास्थ्य अनुसंधान के लिए आयुष-आईसीएमआर उन्नत केंद्र का शुभारंभ किया. इसका उद्देश्य पारंपरिक भारतीय ज्ञान और आधुनिक चिकित्सा दोनों का एक साथ उपयोग करके रोगियों को समग्र स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है. ये केंद्र विभिन्न एम्स स्थानों जैसे एम्स दिल्ली, एम्स जोधपुर, एम्स नागपुर और एम्स ऋषिकेश में स्थापित किए जाएंगे।

6.  हाल ही में ‘ओशन ग्रेस’ नामक एएसटीडीएस टग का उद्घाटन किसने किया ?

उत्तर:- सर्बानंद सोनोवाल ।

टिपणी:- केंद्रीय MoPSW और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 2 मार्च, 2024 को ‘ओशन ग्रेस’ नामक 60T बोलार्ड पुल टग और मेडिकल मोबाइल यूनिट (MMU) का वस्तुतः उद्घाटन किया।

Today Current Affairs in Hindi 4 मार्च 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. हाल ही में चर्चा में रहा ‘मेलानोक्लैमिस द्रौपदी’ निम्नलिखित में से किससे संबंधित है ?

उत्तर:- एक समुद्री प्रजाति।

टिपणी:- भारतीय प्राणी सर्वेक्षण (Zoological Survey of India) ने रूबी लाल धब्बे वाले हेड-शील्ड समुद्री स्लग की एक नई समुद्री प्रजाति का नाम भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम पर रखा है. मेलानोक्लामिस जीनस से संबंधित इस प्रजाति की खोज पश्चिम बंगाल तट के दीघा और ओडिशा तट के उदयपुर से की गई थी. हेड-शील्ड समुद्री स्लग की नई प्रजाति, जो दुनिया में कहीं नहीं पाई जाती है, का नाम ‘मेलानोक्लैमिस द्रौपदी’ (Melanochlamys droupadi) रखा गया है

8. ‘अदिति योजना’ के तहत 2023-24 से 2025-26 की अवधि के लिए कितने करोड़ रुपये आवंटित किये गए है?

उत्तर:- 750 करोड़ रुपये ।

टिपणी:- वर्ष 2023-24 से वर्ष 2025-26 की अवधि के लिए 750 करोड़ रुपये की अदिति योजना रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग (डीडीपी) के रक्षा उत्कृष्टता के लिए नवाचार (आईडीईएक्‍स) प्रारूप के अंतर्गत आती है। इसका लक्ष्य प्रस्तावित समय सीमा में लगभग 30 डीप-टेक महत्वपूर्ण नीतिक प्रौद्योगिकियों का विकास करना है।।

4 march 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9.  हेड-शील्ड समुद्री स्लग की नई प्रजाति (मेलानोक्लैमिस द्रौपदी) का नाम किसके नाम पर रखा गया है?

उत्तर:- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू।

टिपणी:- ज़ूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) ने रूबी लाल धब्बे वाले हेड-शील्ड समुद्री स्लग की एक नई समुद्री प्रजाति का नाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम पर रखा है, जिसे पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा के तटों पर खोजा गया था, जिसे मेलानोक्लामिस द्रौपदी नाम दिया गया है।

10. भारत में 04 मार्च को दिवस कोनसा मनाया जाएगा?

उत्तर:- राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस ।

टिपणी:- रत में हर हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

4 march 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *