31 December 2023 Current Affairs In Hindi || डेली करेंट अफेयर्स 31 दिसंबर 2023 Current Gk Quiz 31 December 2023

31 December 2023 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 31 दिसंबर 2023

31 December 2023 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 31 दिसंबर 2023 Today 31 December 2023 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 31 December 2023, 31 December 2023 Current Affairs in Hindi

31 December 2023 Current Affairs

Today Current Affairs In Hindi 31 December 2023 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. हाल ही मे अयोध्या धाम जंक्शन का उद्घाटन किस ने किया?

उत्तर:- पीएम मोदी ने।

टिपणी:- प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या धाम जंक्शन का उद्घाटन किया: 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में अयोध्या धाम जंक्शन का उद्घाटन किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने दो अमृत भारत और 6 वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।।

2. नौसेना अफसरों के कंधों पर किस का बैज लगेगा?

उत्तर:- शिवाजी की राजमुद्रा का बैज।

टिपणी:- नौसेना अफसरों के कंधों पर शिवाजी की राजमुद्रा का बैज: 29 दिसंबर को भारतीय नौसेना ने एडमिरल, वाइस एडमिरल और रियर एडमिरल रैंक के अधिकारियों के एपॉलेट्स (अधिकारियों के कंधों पर लगने वाला बैज) का नया लोगो जारी कर दिया है। यह लोगो शिवाजी महाराज की राजमुद्रा से इंस्पायर है।

3. BRICS में कौनसा देश शामिल नहीं होगा ?

उत्तर:- अर्जेंटीना।

टिपणी:- BRICS में शामिल नहीं होगा अर्जेंटीना: 29 दिसंबर को अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति जेवियर मिलेई ने BRICS में शामिल होने से इंकार कर दिया है। नए सदस्य देशों की सूची से अर्जेंटीना का नाम हटाने के लिए उन्होंने भारत सहित दूसरे BRICS लीडर्स को लेटर लिखा है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 31 दिसंबर 2023

4. चीन ने हाल ही में किस को नया रक्षा मंत्री बनाया?

उत्तर:- नेवी चीफ डोंग जुन को।

टिपणी:- चीन ने नेवी चीफ को नया रक्षा मंत्री बनाया: 29 दिसंबर को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने डोंग जुन को नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया है। वह पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू की जगह मंत्री बनाए गए हैं। चीन में डिफेंस मिनिस्टर का पद 4 महीने से खाली था।

5. हाल ही में दीपिका पादुकोण कौन सी कार कंम्पनी की ब्रांड एंबेसडर बनी हैं?

उत्तर:- दीपिका पादुकोण बनीं हुंडई की ब्रांड एंबेसडर।

टिपणी:- दीपिका पादुकोण बनीं हुंडई की ब्रांड एंबेसडर: 29 हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। दीपिका बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान और क्रिकेटर हार्दिक पंड्या के बाद कंपनी की तीसरी आइकन हैं।

6. हाल ही में पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में कितना प्रतिसत बढ़ोतरी हुई हैं?

उत्तर:- 0.2% बढ़ी।

टिपणी:- सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 0.2% बढ़ी: 29 दिसंबर को केंद्र सरकार ने जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसमें सुकन्या समृद्धि योजना में 0.20% और 3 साल के टाइम डिपॉजिट दरों में 0.10% की बढ़ोतरी की है। अन्य योजनाओं की दरों में बदलाव नहीं किया गया है।

Today Current Affairs in Hindi 31 दिसंबर 2023 डेली करेंट अफेयर्स

7. भारत के पहले एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट का नाम क्या है जिसे इसरो द्वारा लॉन्च किया जाना है ?

उत्तर:- XPoSAT या एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट है।

टिपणी:- भारत का उपग्रह, जिसका नाम XPoSAT या एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट है, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के विश्वसनीय रॉकेट, पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहाँ BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं?

उत्तर:- अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात।

टिपणी:- UAE में भव्य हिंदू मंदिर बन रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी 2024 को अबू धाबी में BAPS हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

31 December 2023 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. इस्पात उत्पादन में भारत की वर्तमान वैश्विक रैंक क्या है?

उत्तर:- दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।

टिपणी:- वित्त वर्ष 2023 में 125.32 मिलियन टन (MT) कच्चे इस्पात का उत्पादन और 121.29 मीट्रिक टन उपयोग के लिये तैयार इस्पात उत्पादन के साथ भारत कच्चे इस्पात के मामले में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है।

10. भारत का सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक राज्य कौनसा हैं?

उत्तर:- राजस्थान है।

टिपणी:- भारत के सबसे बड़े सीमेंट उत्पादक राज्य की बात करें, तो यह राजस्थान है। यहां पर चूना पत्थर अधिक उपलब्ध होने और स्थानीय वातावरण अनुकूल होने की वजह से सीमेंट का सबसे अधिक उत्पादन होता है।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

31 December 2023 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2023 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?
करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?
जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?
जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *