30 JANUARY 2024 CURRENT AFFAIRS IN HINDI

30 January 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 30 जनवरी 2024

30 January 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 30 जनवरी 2024- Today 30 January 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 30 January 2024, 30 January 2024 Current Affairs in Hindi.

30 JANUARY 2024 CURRENT AFFAIRS IN HINDI

Today Current Affairs In Hindi 30 January 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज कौन बने है?

उत्तर:-तन्मय अग्रवाल ।

टिपणी:-तन्मय अग्रवाल शानिवार को 5 और छक्के लगाने में सफल हुए।तन्मय ने अपना तिहरा शतक पूरा करने के लिए 147 गेंदें खेलीं।यह गेंदों के मामले में प्रथम श्रेणी क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज तिहरा शतक है।

2. किसने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के नए न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है?

उत्तर :- प्रसन्ना बी वराले ।

टिपणी:-न्यायमूर्ति प्रसन्ना बी वराले (Prasanna B Varale) ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के नए न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने न्यायमूर्ति वराले को शपथ दिलाई. इससे पहले वह कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और बॉम्बे उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे।

3. किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘सड़क सुरक्षा बल’ की शुरुआत की है?

 उत्तर:-पंजाब।

टिपणी:-पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य में यातायात व्यवस्था में सुधार और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए ‘सड़क सुरक्षा बल’ नामक एक नई पहल शुरू की है। लॉन्च के दौरान, मान ने राज्य में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों की उच्च संख्या के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 30 जनवरी 2024

4.टाटा ने, भारत की पहली प्राइवेट हेलीकॉप्टर असेंबली लाइन स्थापित करने के लिए किसके साथ समझौता किया है?

उत्तर:- एयरबस।

टिपणी:-जी हां, टाटा ग्रुप और एयरबस में एक करार हुआ है, जिसके जरिये भारत में दोनों कंपनियां मिलकर प्राइवेट हेलीकॉप्टर बनाएंगी।

5. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 का मेन्स सिंगल्स टाइटल किसने जीता है?

उत्तर:- जेनिक सिनर (इटली)।

टिपणी:-इटली के यानिक सिनर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में मेन्स सिंगल्स का खिताब जीत लिया है. 28 जनवरी (रविवार) को मेलबर्न पार्क में खेले गए फाइनल मुकाबले में सिनर ने तीसरी वरीयता हासिल रूस के डेनिल मेदवेदेव को 3-6 3-6 6-4 6-4, 6-3 से हरा दिया।

6. उत्तर प्रदेश सरकार ने किस महिला क्रिकेटर को यूपी पुलिस में डीएसपी के पद पर नियुक्त किया है?

उत्तर:- दीप्ति शर्मा ।

टिपणी:-हरिकांत शर्मा/आगरा: भारतीय महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा को यूपी पुलिस में डीएसपी पद मिला है. अपने आलराउंड प्रदर्शन से लोगों का दिल जीतने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की प्रमुख सदस्य दीप्ति को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्मानित किया है।

Today Current Affairs in Hindi 30 जनवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. भारतीय सेना, संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘साडा तनसीक’ का आयोजन किस देश के साथ कर रही है?

उत्तर:-सऊदी अरब ।

टिपणी:-भारत और सऊदी अरब का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सदा तनसीक’ का प्रारंभिक संस्करण आज राजस्थान के महाजन में शुरू हुआ। यह अभ्यास 29 जनवरी से शुरू होकर 10 फरवरी 2024 तक संचालित होने वाला है। 45 रक्षा कर्मियों वाले सऊदी अरब के सैन्य दल का नेतृत्व रॉयल सऊदी लैंड फोर्सेस द्वारा किया जा रहा है।

8. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 का महिला एकल ख़िताब किसने जीता है?

उत्तर:- अरिना सबालेंका ।

टिपणी:-ताइवान की टेनिस खिलाड़ी हसीह सु वेई और बेल्जियम की एलिस मर्टेंस ने लातवियाई-यूक्रेनी जोड़ी जेलेना ओस्टापेंको और ल्यूडमिला किचेनोक को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में महिला युगल का खिताब जीता। 38 साल की उम्र की सु वेई अमेरिका की लिसा रेमंड के बाद ग्रैंड स्लैम युगल खिताब जीतने वाली दूसरी सबसे उम्रदराज महिला बन गई हैं।

30 January 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के पुरुष युगल का ख़िताब किस जोड़ी ने जीता है?

उत्तर:- रोहन बोपन्ना (भारत) और मैथ्यू एबडेन (ऑस्ट्रेलिया)

टिपणी:-इस वर्ष के प्रथम ग्रेंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में भारत के मशहूर टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने पुरुष युगल का ख़िताब अपने नाम कर इतिहास रचा है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष युगल में रोहन बोपन्ना ने मैथ्यू एब्डेन के साथ यह अवसर प्राप्त किया ।

10. हाल ही में भारत ने किस देश को ‘40000 लीटर रासायनिक सामग्री’ (मैलाथियान) की सहायता प्रदान की है?

उत्तर:- अफगानिस्तान ।

टिपणी:-भारत ने कई बार अफगानिस्तान की मदद भी की है. इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए भारत ने फिर एक बार बड़े भाई की तरह अफगानिस्तान की मदद की. उन्होंने ईरान के चाबहार बंदरगाह के माध्यम से अफगानिस्तान को 40,000 लीटर मैलाथियान, एक कीटनाशक भेजा है।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

30 January 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *