23 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

23 february 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 23 फरवरी 2024

23 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 23 फरवरी 2024- Today 23 february 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 23 february 2024, 23 february 2024 Current Affairs in Hindi.

23 february 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 23 february 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. जनजातीय कार्य मंत्रालय ने जनजातीय छात्रों के स्वास्थ्य पर एक संयुक्त पहल किसके साथ शुरू की है?

उत्तर:- आयुष मंत्रालय ।

टिपणी:- आयुष मंत्रालय ने अपनी अनुसंधान परिषद सीसीआरएएस के माध्यम से जनजातीय कार्य मंत्रालय और आईसीएमआर-एनआईआरटीएच जबलपुर की संयुक्त पहल से जनजातीय विद्यार्थियों के लिए यह स्वास्थ्य पहल की है।

2. भारत के सबसे बड़े ग्रीन हाइड्रोजन प्रोडक्शन प्लांट की स्थापना कहां की जाएगी?

उत्तर :-विशाखापत्तनम ।

टिपणी:- इस केंद्र का निर्माण आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में अच्युतपुरम मंडल के पुदीमदका गांव के पास 1,200 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। पुदीमदका हरित हाइड्रोजन केंद्र का लक्ष्य नई ऊर्जा प्रतिमान में प्रौद्योगिकियों के लिए एक विश्व- स्तरीय इकोसिस्टम का निर्माण करना है।

3. बैंक ऑफ इंडिया के पार्ट-टाइम नॉन ऑफिसियल डायरेक्टर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर:- एम. आर. कुमार।

टिपणी:- पूर्व एलआईसी अध्यक्ष एम. आर. कुमार को बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) के पार्ट-टाइम नॉन ऑफिसियल डायरेक्टर और गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. वहीं श्रीनिवासन श्रीधर को इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) के बोर्ड के पार्ट-टाइम नॉन ऑफिसियल डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया गया है।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 23 फरवरी 2024

4. चौथे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का आयोजन कहां किया जा रहा है?

उत्तर:- गुलमर्ग।

टिपणी:- गुलमर्ग में खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के चौथे संस्करण का औपचारिक उद्घाटन जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज गुलमर्ग में खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के चौथे संस्करण का औपचारिक उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी उपस्थित थे।

5. गोवा राज्य सरकार ने क्लाइमेट फाइनेंस फैसिलिटी के लिए किसके साथ हाथ मिलाया है?

उत्तर:-वर्ल्ड बैंक।

टिपणी:- गोवा राज्य सरकार ने वर्ल्ड बैंक के साथ साझेदारी में एक मिश्रित वित्त सुविधा (Blended Finance facility) स्थापित करेगी. यह उपराष्ट्रीय स्तर पर अपनी तरह की पहली, जलवायु-केंद्रित, बहु-क्षेत्रीय पहल है. इससे गोवा में लो-कार्बन क्लाइमेट फ्रेंडली पहल को वित्तीय मदद मिलेगी. वर्ल्ड बैंक की स्थापना साल 1944 में की गयी थी. इसका मुख्यालय वाशिंगटन, डी.सी. में है।

6. उत्तर प्रदेश में ‘अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन एक्सपो’ का आयोजन कहां किया जा रहा है?

उत्तर:- ग्रेटर नोएडा।

टिपणी:- अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन एक्सपो’ का आयोजन ग्रेटर नोएडा में 22 फरवरी से किया जा रहा है. इस तीन दिवसीय एक्सपो में 120 से अधिक भारतीय शहरों के ट्रैवल एजेंट भाग ले रहे है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, सऊदी अरब इस आयोजन के लिए प्रीमियम भागीदार देश है, जबकि मालदीव, श्रीलंका, सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड भागीदार देश हैं

Today Current Affairs in Hindi 23 फरवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. 22 फरवरी को कौन-सा दिवस मनाया जाएगा?

उत्तर:- विश्व चिंतन दिवस 2024 ।

टिपणी:- हर साल 22 फरवरी को दुनिया भर में गर्ल गाइड और गर्ल स्काउट्स विश्व चिंतन दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है लड़कियों के बीच सिस्टरहुड और महिला सशक्तिकरण को बढ़ाने की कोशिश करना। बता दें कि इस दिवस की शुरुआत 90 साल पहले हुई थी और 1926 से हर साल मनाया जाता है।

8. महाराष्ट्र राज्य की विधानसभा ने किसको विधेयक पारित किया है?

उत्तर:- मराठा आरक्षण।

टिपणी:- महाराष्ट्र विधानसभा ने सरकारी नौकरियों और शिक्षा में मराठों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाला विधेयक (Maratha Reservation Bill) सर्वसम्मति से पारित कर दिया।।

23 february 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. बॉलीवुड के किस अभिनेता को दादासाहब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2024 में बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला है?

उत्तर:- शाहरुख खान ।

टिपणी:- अब हाल की में शाह रुख खान को ‘जवान’ के लिए दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड 2024 से नवाजा गया।

10.कोनसे देश में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस ‘अमर एकुशी’ मनाया गया है?

उत्तर:- बांग्लादेश।

टिपणी:- कैसे हुई थी अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की शुरुआत यह दिन बांग्लादेश द्वारा अपनी मातृभाषा की रक्षा के लिए किए गए लंबे संघर्ष की याद में मनाया जाता है। साल 1952 में ढाका विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने बांग्ला मातृभाषा के अस्तित्व के लिए धरना प्रदर्शन शुरू किया था।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

23 february 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *