Daily current affairs 19 January 2024 in hindi || आज 19 जनवरी के महत्वपर्ण प्रशन और उत्तर

Daily current affairs 19 January 2024 in Hindi || Today Current Affairs In Hindi 19 January 2024

19 January 2024 Current Affairs in Hindi

18 JANUARY 2024 CURRENT AFFAIRS IN HINDI डेली करेंट अफेयर्स

19 January 2024 Current Affairs in Hindi : नमस्कार दोस्तो ! आज के समय में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) का अति अति महत्वपूर्ण स्थान रहता हैं। यदि आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षा जैसे SSC, UPSC, Railways, State PSC, DSSSB, Teaching Jobs and other Government Jobs की तैयारी कर रहे हैं तो आपको daily current affairs जरूर पढ़नी चाहिए। इस के लिए हम आप को यहाँ पर रोजाना देश और दुनिया में क्या हो रहा है उस की जानकारी प्रदान करते रहेंगे तो आप यहाँ पर रोजाना Daily current affairs in Hindi में पढ़ सकते हैं।

Today Current Affairs In Hindi 19 January 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1. एशिया के सबसे बड़े विमानन एक्सपो, विंग्स इंडिया 2024 का आयोजन कहां किया जा रहा है?

उत्तर:- हैदराबाद।

टिपणी:- एशिया में नागर विमानन क्षेत्र का सबसे बड़ा मंत्रमुग्ध करने वाला चार दिवसीय आयोजन “विंग्स इंडिया 24” आज हैदराबाद में प्रारंभ हुआ।

2. हाल ही में किस राज्य ने ‘ महतारी वंदना योजना 2024’ की शुरूआत की हैं ?

उत्तर:- छत्तीसगढ़।

टिपणी:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ‘आर्थिक सरकारी लाडली बहना योजना’ के सफल कार्यान्वयन से प्रेरित होकर छत्तीसगढ़ राज्य ने हाल ही में महतारी वंदना योजना 2024 के नाम से एक नई योजना शुरू की है।

3. MP की नई मुख्य सचिव कौन बनीं?

उत्तर:- वीरा राणा।

टिपणी:- वीरा राणा प्रदेश की मुख्य सचिव बन गई हैं और इनके पास MP बोर्ड अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार रहेगा। इससे पहले 29 नवंबर, 2023 को सीनियर IAS वीरा राणा को माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP बोर्ड) अध्यक्ष के साथ ही मुख्य सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। वीरा राणा साल 1988 बैच की IAS ऑफिसर रहीं हैं।

Daily Current Affairs In Hindi 19 जनवरी 2024

4. हाल ही में पूर्वी नौसेना कमान के चीफ स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशन) के रूप में किसे नियुक्त किया गया हैं?

उत्तर:- रियर एडमिरल शांतनु झा।

टिपणी:- रियर एडमिरल शांतनु झा ने विशाखापत्तनम स्थित पूर्वी नौसेना कमान के मुख्य कर्मचारी अधिकारी (ऑपरेशन) के रूप में पदभार संभाला।

5. हाल ही भारत में पहली बार दुर्लभ तिब्बती भूरा भालू कहां पर देखा गया हैं ?

उत्तर:- सिक्किम के पहाड़ी इलाकों में।

टिपणी:- भारत में पहली बार तिब्बती भूरा भालू देखा गया है। सिक्किम वन विभाग और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया ने सिक्किम के पहाड़ी इलाकों में इस दुर्लभ प्रजाति के भालू को अपने कैमरे में कैद किया है।

6. हाल ही में वैज्ञानिकों ने किस नहर में 22 मिलियन वर्ष पुराने खोए हुए जंगल की खोज की है?

उत्तर:- पनामा नहर में।

टिपणी:- वैज्ञानिकों ने हाल ही में पनामा नहर में 22 मिलियन वर्ष पुराने खोए हुए जंगल की खोज की है, जो अटलांटिक और प्रशांत महासागरों को जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण कृत्रिम जलमार्ग है। 80 किलोमीटर तक फैली इस नहर में इस्थमस के माध्यम से जहाज के गुजरने के लिए पानी के स्तर को समायोजित करने के लिए ताले लगे हुए हैं।

Today 19 January 2024 Current Affairs in Hindi 19 जनवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘पैरामाइरोथेसियम इंडिकम’ क्या है?

उत्तर:- फाइटोपैथोजेनिक कवक।

टिपणी:- वैज्ञानिकों ने केरल में एक नई फाइटोपैथोजेनिक कवक प्रजाति की खोज की, जिसका नाम ‘पैरामाइरोथेसियम इंडिकम है।’ अधिकांश पैरामाइरोथेसियम फाइटोपैथोजेन हैं, जो गंभीर पौधों की बीमारियों का कारण बनते हैं जो फसल उत्पादकता को प्रभावित करते हैं। पैरामाइरोथेसियम पत्ती के धब्बे एक प्रकार का कवक रोग है जो विभिन्न पौधों को प्रभावित करता है।

8. हाल ही HCL ग्रुप के साथ मिलकर भारत में चिप पैकेजिंग और टेस्टिंग वेंचर कौनसी कंपनी शुरू कर रही है?

उत्तर:- फॉक्सकॉन।

टिपणी:- एपल (Apple) का आईफोन (iPhone) असेंबल करने वाली सबसे बड़ी कंपनी फॉक्सकॉन, HCL ग्रुप के साथ मिलकर भारत में चिप पैकेजिंग और टेस्टिंग वेंचर शुरू कर रही है। फॉक्सकॉन (होन हाई प्रिसिशन इंडस्ट्री) ताइवान की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है।

19 January 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. हाल ही में मार्केट कैप के लिहाज से भारत देश की सबसे मूल्यवान कंपनी कौनसी बनी?

उत्तर:- LIC – (The Life Insurance Corporation of India)

टिपणी:- मार्केट कैप के लिहाज से LIC देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। कंपनी ने SBI को पीछे करते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

10. हाल ही में T-20 में 5 शतक लगाने वाले पहले बैट्समैन कौन बनें?

उत्तर:- रोहित शर्मा।

टिपणी:- 17 जनवरी को बेंगलुरु में अफगानिस्तान के खिलाफ हुए टी-20 मुकाबले रोहित शर्मा ने अपना 5वां टी-20 इंटरनेशनल शतक बनाया।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

19 January 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *