16 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स MOST IMPORTANT Gk Quiz All Exam

16 february 2024 Current Affairs in Hindi डेली करेंट अफेयर्स 16 फरवरी 2024

16 february 2024 Current Affairs in Hindi | डेली करेंट अफेयर्स 16 फरवरी 2024- Today 16 february 2024 Current Affairs in Hindi , Current Affairs Gk Quiz In Hindi, Daily Hindi Quiz, Current Gk Quiz 16 february 2024, 16 february 2024 Current Affairs in Hindi.

16 february 2024 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs In Hindi 16 february 2024 ब्रेकिंग न्यूज़ समाचार, ताजा खबर

1.कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट के लिए किसके साथ समझौता किया है?

उत्तर:- बीपीसीएल।

टिपणी:- कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएएल) ने अपनी हरित ऊर्जा पहल को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक कदम में, कोचीन एयरपोर्ट पर हरित हाइड्रोजन प्लांट स्थापित करने के लिए भारत पेट्रोलियम (NS:BPCL) कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

2. इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के अध्यक्ष का पदभार किसने ग्रहण किया है?

उत्तर :- रणजीत कुमार अग्रवाल।

टिपणी:- चार्टर्ड अकाउंटेंट्स की शीर्ष संस्था इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने रणजीत कुमार अग्रवाल और चरणजोत सिंह नंदा को क्रमशः संस्थान का अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुना है. रणजीत कुमार आईसीएआई के 72वें अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया।

3. भारतीय हैमर थ्रोअर रचना कुमारी पर डोपिंग के आरोप में कितने साल का प्रतिबंध लगाया गया है?

उत्तर:-12 साल ।

टिपणी:- रचना कुमारी पर डोपिंग के आरोप में 12 साल का प्रतिबंध : टॉप इंडियन हैमर थ्रोअर रचना कुमारी को इंटरनेशनल फेडरेशन की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (AIU) ने मंगलवार, 13 फरवरी को 12 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया।

Today Current Affairs Quiz In Hindi 16 फरवरी 2024

4. आईआरसीटीसी के नए प्रबंध निदेशक के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?

उत्तर:- संजय कुमार जैन।

टिपणी:- भारतीय रेलवे यातायात सेवा के अधिकारी संजय कुमार जैन ने भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया. संजय जैन एक योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) रहें है. उन्होंने इससे पहले मुंबई के मंडल रेल प्रबंधक के रूप में भी कार्य किया है।

5. पहले डिजिटल इंडिया फ्यूचरस्किल्स समिट का आयोजन कहां किया जा रहा है?

उत्तर:- गुवाहाटी ।

टिपणी:- इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय गुरुवार को गुवाहाटी में प्रथम डिजिटल इंडिया फ्यूचरस्किल्स शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा।

6. .बिहार विधानसभा का नया अध्यक्ष किसे चुना गया है?

उत्तर:- नंद किशोर यादव।

टिपणी:- प्रस्ताव के पक्ष में 125 और विपक्ष में 112 वोट पड़े थे। अवधबिहारी चौधरी को अध्यक्ष पद से हटा दिया गया। अवधबिहारी की जगह अब भाजपा के नंद किशोर यादव गुरुवार को बिहार विधानसभा का अध्यक्ष पद ग्रहण करेंगे। राज्य ब्यूरो, पटना।

Today Current Affairs in Hindi 16 फरवरी 2024 डेली करेंट अफेयर्स

7. सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर किसके नाम पर रखा गया है?

उत्तर:- निरंजन शाह।

टिपणी:- तीसरे टेस्ट से एक दिन पहले ही राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (SCA) क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर पूर्व फर्स्ट क्लास प्लेयर और वरिष्ठ प्रशासक निरंजन शाह के नाम पर रखा गया है।

8.इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष का पदभार किसने ग्रहण किया है?

उत्तर:- चरणजोत सिंह नंदा ।

टिपणी:- हाल ही में एक बैठक में, आईसीएआई की परिषद ने 12 फरवरी, 2024 से शुरू होने वाले 2024-25 कार्यकाल के लिए सीए रणजीत कुमार अग्रवाल को अध्यक्ष और सीए चरणजोत सिंह नंदा को उपाध्यक्ष चुना। नेतृत्व में यह बदलाव एक नए अध्याय का प्रतीक है।

16 february 2024 Current Affairs in Hindi Latest GK Question In Hindi

9. ‘गुप्तेश्वर वन’ को किस राज्य का चौथा जैव विविधता-विरासत स्थल घोषित किया गया है?

उत्तर:- ओडिशा ।

टिपणी:- ओडिशा ने कोरापुट जिले में गुप्तेश्वर वन को अपना चौथा जैव विविधता विरासत स्थल (बीएचएस) घोषित करके संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। ओडिशा ने कोरापुट जिले में गुप्तेश्वर वन को अपना चौथा जैव विविधता विरासत स्थल (बीएचएस) घोषित करके संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

10. 20 लाख करोड़ का मार्केट कैपिटलाइजेशन पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी कौन बनी है?

उत्तर:- रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ।

टिपणी:- उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) बुधवार को 20 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गयी।

Daily Current Affairs | डेली करेंट अफेयर्स

16 february 2024 Current Affairs in Hindi यहां, हम दैनिक समाचार और घटनाओं के आधार पर Daily Current Affairs 2024 (जीके अपडेट), Current Affairs Quiz, और मासिक करंट अफेयर्स पीडीएफ अंग्रेजी और हिंदी में प्रदान कर रहे हैं। तिथिवार और महीनेवार Daily Current Affairs ऊपर दिए गए हैं। इस तरह, आप सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए देश और दुनिया भर के सभी महत्वपूर्ण खबरों के संपर्क में रह सकते हैं।

Daily Current Affairs Hindi – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

करंट अफेयर्स क्या है?

करंट अफेयर्स रोजाना देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं का विवरण है, जो सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उमीदवारों के लिए बेहद ही जरुरी है, क्यूंकि समसामयिकी घटनाओं से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं.

क्या इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं?

जी हाँ, इस Current Affairs In Hindi पेज पर रोजाना डेली करेंट अफेयर्स अपडेट किए जाते हैं, ताकि आपको आगामी परीक्षा में मदद मिल सके.

क्या यहाँ Current Affairs PDF प्राप्त कर सकते हैं?

जी हाँ, आप इस पेज की मदद से हर सप्ताह करेंट अफेयर्स का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *