today current affairs in hindi 28 may 2023 || 28 मई 2023 के महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर

Today Current Affairs in Hindi 28 May 2023, आज 28 मई 2023-करेंट अफेयर्स One liner | Today Current Affairs in Hindi 28 May 2023

Today 28 may 2023 Current Affairs In Hindi One liner current affairs in Hindi : करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है.

today current affairs in hindi 28 may 2023, Current Affairs In Hindi

today current affairs in hindi 28 may 2023

28 may 2023 Current Affairs In Hindi Latest GK Quiz In Hindi

आज की करंट अफेयर्स 28 may 2023 Current Affairs GK Quiz In Hindi, 28 मई 2023 करंट अफेयर्स । डेली करेंट अफेयर्स – Today Hindi Question Answer 2023 आप तक हिंदी भाषा में पंहुचा रहे हैं। Today 28 may 2023 current affairs in hindi . Latest Current Affairs in Hindi, 28 may 2023 Current Affairs.

प्रश्न-1. अमेरिका ने किस देश के साथ रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर:- अमेरिका और पापुआ न्यू गिनी ने हाल ही में एक रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह प्रशांत द्वीप राष्ट्र की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाएगा और अमेरिका के लिए अपनी सेना को प्रशिक्षित करना आसान बना देगा।

प्रश्न-2. हाल ही में खबरों में रहा ‘सेंडाई फ्रेमवर्क’ (Sendai Framework) किस क्षेत्र से जुड़ा है?

उत्तर:- आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सेंडाई फ्रेमवर्क (Sendai Framework for Disaster Risk Reduction – SFDRR) आपदा जोखिम के तीन आयामों पर ध्यान केंद्रित करता है, यानी जोखिम, भेद्यता और क्षमता, और जोखिमों को कम करने और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए खतरे की विशेषताएं। SFDRR की मध्यावधि समीक्षा की एक उच्च स्तरीय बैठक हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित की गई। today current affairs in hindi 28 may 2023

today current affairs in hindi 28 may 2023 करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में

प्रश्न-3.‘City of Dead’ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल किस देश में स्थित है?

उत्तर:- ‘City of Dead’ मिस्र में स्थित एक 7 किमी लम्बा यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह काहिरा में विशाल इस्लामिक-युग के नेक्रोपोलिज़ और कब्रिस्तानों की एक श्रृंखला है। एक सरकारी पहल के तहत, एक राजमार्ग परियोजना के लिए सरकार इस साइट के माध्यम से रास्ता खोद रही है। इस ऐतिहासिक स्थल के विध्वंस को रोकने के लिए कई इतिहासकार और स्वयंसेवक एक साथ आए हैं।

प्रश्न-4. कैसा होगा नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी किया जाने वाला ₹75 का सिक्का?

उत्तर:- वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का एक विशेष सिक्का (Special Coin) जारी किया जायेगा. यह स्पेशल कॉइन भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में जारी किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को देश के नए संसद भवन बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे. जिसके साथ ही इस स्पेशल सिक्के को भी लांच किया जायेगा. इस उद्घाटन समारोह में 25 दलों के शामिल होने की उम्मीद है, कम से कम 20 विपक्षी दलों ने इस कार्यक्रम के बहिष्कार की घोषणा की है.

प्रश्न-5. श्रीकृष्णन हरि हर शर्मा को किस बैंक का प्रबंध निदेशक एवं सीईओ नियुक्त किया है?

उत्तर:- कर्नाटक बैंक ने श्रीकृष्णन हरिहर सरमा को एमडी और सीईओ नियुक्त किया।

प्रश्न-6. किस राज्य के सरकार द्वारा ‘शासन अपल्या दरी पहल’ को शुरू किया गया ?

उत्तर:- सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपल्या दरी पहल को महाराष्ट्र के सतारा जिले से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा शुरू किया गया जिसके अंतर्गत सर्वप्रथम 75,000 लोगों को शामिल किया जाएगा और उन्हें सरकार के योजनाओं से अवगत कराया जाएगा।

28 may 2023 Current Affairs 28 मई 2023-करेंट अफेयर्स

प्रश्न-7. हाल ही में ‘सामर्थ्य’ मिशन की शुरुआत कहांँ से किया गया ?

उत्तर:- ग्राम पंचायतों के लिए पंचायत मंत्रालय के द्वारा सामर्थ मिशन की शुरुआत आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में उत्तर प्रदेश के लखनऊ से शुरू किया गया इस मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जाएगा। यह मिशन 15 अगस्त 2023 तक चलेगा।

प्रश्न-8. उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन किन दो शहरों के बीच चलाई जाएगी ?

उत्तर:- उत्तराखंड की पहली एवं भारत की 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 100 करोड़ की लागत से मेक इन इंडिया योजना के अंतर्गत आनंद विहार (दिल्ली) एवं देहरादून (देवभूमि) के बीच चलाई जाएगी इस ट्रेन को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से लांच किया गया। यह ट्रेन कवच प्रणाली पर कार्य करेगी जिससे दो ट्रेनें आपस में नहीं टकराएंगी।

प्रश्न-9. मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना किस राज्य से जुड़ी हुई है?

उत्तर:- इसी को ध्यान में रखते हुए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नई योजना का शुभारंभ किया है, जिसका नाम है मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना। इस योजना के अंतर्गत सरकार 6 हजार बच्चों को गोद लेकर। उनका भरण पोषण करेगी।

Today Current Affairs in Hindi में पढने के लिए यहाँ क्लिक करे:-

प्रश्न-10. भारत का सबसे लंबा समुद्र पुल मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL)

उत्तर:- सेवरी से न्हावा: 22 किमी लंबा 6-लेन समुद्री पुल। दक्षिण मुंबई और रायगढ़ के बीच निर्बाध, सीधी कनेक्टिविटी। मुंबई, नवी मुंबई, रायगढ़, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे और मुंबई-गोवा राजमार्ग के बीच दूरी कम हो गई है. MTHL भारत का सबसे लंबा और दुनिया का 10वां सबसे लंबा समुद्री पुल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *