29 may 2023 current affairs in hindi pdf download आज के करेंट अफेयर्स

29 may 2023 current affairs in hindi आज के करेंट अफेयर्स :- इसमें मुख्यतः बैंक, रेलवे, केंद्रीय आर्म्ड फोर्सेज, सेना व केंद्र व राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के लिए पदों को भरा जाता है। यहां हम Daily Current Affairs in Hindi दैनिक आधार पर प्रतिदिन सुबह यहां पर साझा करते है। आपको प्रतियोगी परीक्षा को पास कराने में इससे निश्चित रूप से मदद मिलेगी।

29 may 2023 Current affairs in Hindi

29 may 2023 current affairs in hindi pdf download आज के महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर

29 may 2023 current affairs | डेली करंट अफेयर्स 2023 | 29 may 2023 current affairs in hindi pdf download | हिंदी समसामयिकी 2023 | डेली करेंट अफेयर्स इन हिंदी 2023 डेली जीके प्रश्न, सामान्य ज्ञान इन हिंदी | टुडे करंट अफेयर्स

प्रश्न. हाल ही में किस देश ने बैलिस्टिक मिसायल का सफल परिक्षण किया?

ईरान (Iran) ने अपनी नई मिसाइल Khorramshahr-4 का 25 मई 2023 को सफल परीक्षण किया है. यह लिक्विड फ्यूल पर उड़ने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है. जिसकी रेंज 2000 किलोमीटर है. ईरान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि इस मिसाइल में वह 1500 किलोग्राम वॉरहेड रखकर दाग सकता है.

प्रश्न. पर्यटन को बढ़ाने के लिए गोवा ने किस राज्य के साथ समझोता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया?

गोवा सरकार और उत्तराखंड सरकार के अधिकारियों ने गोवा और उत्तराखंड दोनों के पर्यटन परिदृश्य को बढ़ाने की दिशा में सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रश्न. हाल ही में किस देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश की पहली गर्भपात गोली को मंजूरी दी है?

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक पैनल ने देश की पहली गर्भपात गोली को मंजूरी दी है, जो दशकों बाद जब अन्य देशों ने गर्भपात दवाओं को व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के बाद महिला संबंधी अधिकारों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

29 may 2023 current affairs in hindi pdf

प्रश्न. सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर की सूची में भारत को कोनसा स्थान मिला एव किस कंप्यूटर को सामिल किया गया?

भारत ने Top 500 Global Supercomputing List में 75वां स्थान हासिल करते हुए अपने एआई सुपरकंप्यूटर ‘ऐरावत’ के साथ प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। जर्मनी में आयोजित nternational Supercomputing Conference (ISC 2023) के 61वें संस्करण के दौरान इस उपलब्धि की घोषणा की गई। AI पर भारत सरकार के राष्ट्रीय कार्यक्रम की अगुवाई में सी-डैक पुणे में ‘ऐरावत’ भारत को दुनिया भर में एआई सुपरकंप्यूटिंग देशों में सबसे आगे ले जा रहा है।

प्रश्न. भारत कितने नए पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर लॉन्च करेगा?

भारत वर्तमान में इस वर्ष मौसम पूर्वानुमान के लिए 18 नए पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर लॉन्च करने की योजना बना रहा है। शक्तिशाली सुपरकंप्यूटरों की तैनाती मौसम विज्ञानियों को अधिक सटीक भविष्यवाणी करने में सक्षम बनाती है, जिससे आपदा की तैयारी में वृद्धि होती है और जलवायु पैटर्न को समझने में मदद मिलती है।

29 may 2023 Current affairs in Hindi for Upsc, Ssc, bank Exam 

प्रश्न. उड़ान 5.1 क्या है?

UDAN 5.1 एक महत्वपूर्ण विकास है क्योंकि यह RCS-UDAN के तहत पहला दौर है जिसे विशेष रूप से हेलीकॉप्टर मार्गों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस योजना का उद्देश्य दूर-दराज के क्षेत्रों में हवाई संपर्क लाना है जहां पारंपरिक हवाईअड्डे व्यवहार्य नहीं हैं। हेलीकॉप्टरों का उपयोग करके, समावेशी विकास को बढ़ावा देने वाले सबसे दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचना संभव हो जाता है।

प्रश्न. किस योजना में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने 307 करोड़ रुपए दिए?

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को पूर्वी गोदावरी जिले के कोव्वुरु में जगन्नाथ विद्या दीवेना योजना के तहत करीब 10 लाख छात्रों की माताओं को 703 करोड़ रुपये जारी किए.

प्रश्न. मुकेश अंबानी COP28 अध्यक्ष की सलाहकार समिति में शामिल हुए?

COP28: मुकेश अंबानी सीओपी 28 के अध्यक्ष की सलाहकार समिति में सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की महानिदेशक सुनीता नारायण के अलावा एकमात्र भारतीय हैं।

प्रश्न. कर्नाटक के पूर्व DGP प्रवीण सूद ने संभाला नए CBI निदेशक के रूप में कार्यभार?

CBI New Director: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के नये निदेशक आईपीएस प्रवीण सूद ने गुरुवार (25 मई) अपना कार्यभार संभाल लिया है. उनका कार्यकाल 2 साल का होगा. इससे पहले आईपीएस प्रवीण सूद कर्नाटक के डीजीपी थे. सीबीआई के मौजूदा निदेशक सुबोध कुमार जयसवाल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद प्रवीण सूद ने पदभार संभाला है

29 may 2023 current affairs in hindi mcq रोजाना gk यहाँ से पढ़े 

प्रश्न. हाल ही में सऊदी अरब और किस देश ने पूर्ण राजनयिक सम्बन्ध बहाल किए हैं ?

कनाडा के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, सऊदी अरब के साथ राजनयिक संबंधों को उसके पिछले स्तर पर बहाल करने का निर्णय लिया गया है। दोनों देशों ने जीन-फिलिप लिंट्यू के रूप में सऊदी अरब में कनाडा के नए राजदूत की भी घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *